हिसार

आज के युग में किशोरियों को सदैव सतर्क रहना चाहिए : एसपी

अनजान व्यक्ति किसी भी बच्चियों को परेशान करता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें

एसपी राजेश कुमार ने एमएम कॉलेज में पांच दिवसीय सैल्फ डिफेंस ट्रेनिंग का किया शुभारंभ

फतेहाबाद,
पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने कहा है कि महिला एवं बाल विकास विभाग बेटी बचाओ—बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत किशोरियों व बच्चियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर सैल्फ डिफेंस ट्रेनिंग करवा रहा है यह पूर्णं रूप से एक सामाजिक कार्य है।
पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार आज एमएम कालेज में सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग के शुभारंभ के दौरान उपस्थित किशोरियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज के युग में बच्चियों को सदैव स्तर्क रहना चाहिए। उन्होंने बच्चियों से अपील की कि वे किसी भी अजनान लोगों के साथ आने जाने में परहेज करें। यदि कोई भी अनजान व्यक्ति किसी भी बच्चियों को परेशान करता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दे। इसके अतिरिक्त उन्होंने सभी से अपील की कि वे किसी भी महिला को संकट में देखते हैं, तो उसे भी सुरक्षा को लेकर जागरूक करें। उन्होंने कहा कि इस सैल्फ डिफेंस ट्रेनिंग में उन्हें जो भी सुरक्षा के गुर सिखाएं जाएं उन्हें अन्य बच्चियों के साथ भी सांझा करें। उन्हें भी स्वयं की सुरक्षा के लिए प्रेरित करें। उन्होने कहा कि वे किसी भी समय महिला हैल्प लाईन 1091 नंबर का प्रयोग कर पुलिस सहायता ले सकते है। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की ट्रेनिंग करवाने के लिए प्रशांसा भी की।
कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी राजबाला ने मुख्यातिथि का स्वागत किया व विभाग द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही स्कीमों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया यह ट्रेनिंग कैंप पांच दिन तक चलेगा व इस कैंप में बच्चियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इस कैंप में बच्चियों को आत्मरक्षा के बारे में बताया जाएगा कि यदि कोई महिला संकट में हो तो वह स्वयं की रक्षा कैसे कर सकती है। उन्होंने बताया कि इस सैल्फ डिफेंस ट्रेनिंग में बच्चियों को शारीरिक रूप से फिट बनाया जाएगा। उन्होने बताया कि बच्चियों को ट्रेन, बस व अन्य जगह पर अकेले सफर करते समय किन-किन सावधानियों का ध्यान रखें यह भी ट्रेनिंग में पूर्ण रूप से बताया जाएगा।
इस अवसर पर परियोजना अधिकारी लता रानी, सुमन, शारदा रानी, सुषमा भटिया, एमएम कॉलेज से महेश मैहता, लक्की ग्रोवर, पुलिस विभाग से व अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

एप्पल बेर की खेती से बदल रही है आदमपुर के किसानों की तकदीर

15 अप्रैल 2019 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

ये कालीरावण है राहुल बाबा! यहां से चोरी करके निकलना है नामुंकिन