हिसार

स्टार्टअप्स के साथ-साथ किसान उत्पादक समूह को भी बढ़ावा दे रहा एबिक

सोहना से 25 किसानों के किसान उत्पादक समूह ने किया एबिक का भ्रमण

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में स्थापित एबिक केंद्र स्टार्टअप्स के साथ-साथ किसान उत्पादक समूहों को भी बढ़ावा दे रहा है। इसके लिए एबिक में किसान उत्पादक समूह इससे संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए भ्रमण कर रहे हैं।
एबिक की नोडल अधिकारी डॉ. सीमा रानी ने बताया कि सोहना (गुरूग्राम) से किसान उत्पाद समूह जिसमें 25 किसान शामिल थे, इस बेकरी यूनिट के बारे में बारीकी से तकनीकी और व्यवहारिक जानकारी हासिल करने के लिए एबिक केंद्र में भ्रमण करने आए थे। इस दौरान उन्होंने पूरी बेकरी यूनिट का भ्रमण किया और इसके अलग-अलग पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि नाबार्ड की सहायता से स्थापित एबिक केंद्र की इस यूनिट में बेकरी के सभी उत्पाद आधुनिक तकनीकों व अनुसंधान के आधार पर तैयार किए जा सकेंगे। भ्रमण के दौरान उन्हें एबिक व विश्वविद्यालय द्वारा उनके व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण व अन्य माध्यमों से की जाने वाली सहायता के बारे में भी बताया गया।
कृषि उद्यमियों के लिए भी मदद करेगी एबिक टीम
एबिक के तकनीकी मैनेजर एवं बेकरी यूनिट के इंचार्ज इंजीनियर अर्पित तनेजा ने बताया कि किसान उत्पादक समूह एबिक से जुडक़र अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं। उन्होंने बताया कि एबिक की टीम उनकी हर संभव मदद करेगी। इसके अलावा प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत समूह एबिक से जुडक़र अपने व्यवसाय को नए आयाम दे सकते हैं। उन्होंने किसानों को नए किसान उत्पादक समूह बनाने में आने वाली विभिन्न परेशानियों से अवगत कराते हुए उनके समाधान के बारे में जानकारी दी। साथ ही बताया कि एबिक की टीम उन्हेें इसके लिए मेंटर से प्रशिक्षण दिलवाना, चार्टड अंकाउंटेंट, पंजीकरण आदि विभिन्न प्रक्रियाओं को पूरा करने में मदद करेगी। इसके अलावा एबिक के साथ पंजीकृत होने के उपरांत उन्हें विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक भी आधुनिक तकनीकों के बारे में समय-समय पर जागरूक व प्रशिक्षित करते रहेंगे। उन्होंने बताया कि सोहना से संतोष सिंह के नेतृत्व में किसानों का एक समूह ने एबिक का भ्रमण कर विभिन्न पहलुओं को बारीकी से जाना।

Related posts

दूसरे दलों के लोगों को भी जींद रैली में लेकर पहुंचे—दुष्यंत चौटाला

गुजविप्रौवि हिसार के पांच विद्यार्थियों का दिल्ली आधारित ‘मोबिलाइट’ कंपनी में चयन

गुजविप्रौवि के प्रो. आर. बास्कर को मिला सम्मान