हिसार

अपने वायदे के अनुसार 15 मई तक गेहूं की खरीद करवाए सरकार : गर्ग

सरकार को मंडियों से गेहूं का उठान करवाकर गेहूं खरीद का भुगतान भी तुरंत करना चाहिए

हिसार,
हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के अध्यक्ष व हरियाणा कॉन्फैड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने कहा है कि हरियाणा सरकार द्वारा मंडियों में किसान की गेहूं खरीद बंद करना उचित नहीं है। सरकार ने गेहूं खरीद का समय 15 मई तक निर्धारित कर रखा है। ऐसे में सरकार को अपने वायदे के अनुसार 15 मई तक खरीद करवानी चाहिए।
आढ़ती, ऑयल मिलरों व किसानों से बातचीत करने के उपरांत बजरंग गर्ग ने कहा कि किसानों ने सरकार की हिदायतों के अनुसार काफी गेहूं पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाई हुई है। सरकार को सोशल डिस्टेंसिंग के हिसाब से थोड़ी-थोड़ी करके किसान की गेहूं खरीद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जो गेहूं सरकारी खरीद एजेंसी ने खरीदी हुई है, उस गेहूं का उठान मंडियों से कराने के साथ-साथ गेहूं खरीद का भुगतान ब्याज सहित किया जाए। उन्होंने कहा कि किसान की सरसों की खरीद जारी रखी जाए, अगर ऑयल मिलों को सरसों नहीं मिलेगी तो सरसों के तेलों की मार्केट में कमी हो जाएगी।
बजरंग गर्ग ने कहा कि आज देश व प्रदेश में सरसों, सोयाबीन तेल, पाम ऑयल की कीमतों में पहले ही भारी भरकम तेजी है। अगर सरसों ऑयल की कमी हो जाएगी तो खाद्य तेलों की कीमतों में और ज्यादा भारी भरकम बढ़ोतरी होने की उम्मीद है, जिसका सीधा असर आम जनता की जेबों पर पड़ेगा। ऑयल मिलों को सरसों ना मिलने से ऑयल मिलें भी बंद हो जाएगी। प्रदेश में हजारों सरसों तेल के छोटे-छोटे स्पेलर लगे हुए हैं जो हर रोज सरसों खरीद करके अपना व्यापार कर रहे हैं, अगर सरसों की खरीद शुरू नहीं की गई तो हजारों छोटे-छोटे ऑयल के स्पेलर व तेल की बड़ी मिलें बंद हो जाएगी। ऑयल मिले बंद होने से प्रदेश में पहले से ज्यादा बेरोजगारी फैलेगी और किसानों को भी भारी दिक्कत आएगी। ऐसे में सरकार को तुरंत प्रभाव से गेहूं व सरसों की खरीद की समस्या का समाधान करना चाहिए।

Related posts

राजनीति देश को चलाती है और शिक्षा मनुष्य को बनाती है : सोलंकी

भारतीय संविधान विश्व में सबसे बेहतरीन : उपायुक्त

Jeewan Aadhar Editor Desk

बनभौरी धाम ट्रस्ट ने सैंकड़ों जरूरतमंदों के लिए भिजवाई गई राशन किट