खेत—खलिहान

किसानों को भी मिलता है सस्ता लोन—जानें पूरी योजना के बारे में

डेस्क न्यूज,
किसानों को सस्ती दर पर केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लोन मुहैया करवाती है। दरअसल आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत पीएम किसान सम्मान योजना और किसान क्रेडिट कार्ड योजना लिंक हैं। इसी किसान क्रेडिट कार्ड योजना पर सरकार किसानों को सस्ती दर पर लोन मुहैया करा रही है।

कितना ले सकते है लोन
किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को बेहद कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 सालों तक होती है।

ब्याज कम करने की शर्तें
किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को 9 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दिया जाता है। केंद्र सरकार किसानों को इस लोन पर 2 प्रतिशत की सब्सिडी देती है। अगर आप तय समय सीमा के भीतर लोन चुका देते हैं, तो आपको लोन पर ब्याज दर में 3 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलती है। इस तरह अगर किसान समय पर लोन अदा कर दें, तो उन्हें सिर्फ 4 फीसदी की दर से लोन चुकाना पड़ता है।

ये बैंक देते है लोन
अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेना चाहते हैं, तो आप को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ इंडिया से लोन के लिए संपर्क कर सकते हैं।

ये कागजात है जरुरी
किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन लेने के लिए सबसे जरूरी शर्त है कि किसान पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड होना चाहिए। किसान के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक पासपोर्ट साइज फोटो आवश्यक रूप से होना चाहिए। इसके अलावा किसान के पास इस बात का प्रमाण होना चाहिए, कि उसने किसी दूसरे बैंक से लोन नहीं लिया है।

कैसे किसान ले सकते है लोन
पहले किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ सिर्फ खेती करने वाले किसानों को हो मिलता था, लेकिन साल 2019 में हुए संशोधन के बाद अब मछली पालन और पशुपालन करने वाले लोग भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप pmkisan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Related posts

कृषि उपकरण यंत्र के खरीद का बिल जमा करवाने की अंतिम तिथि 13 सितंबर

Jeewan Aadhar Editor Desk

कृषि मंत्रालय किसानों को इस मशीन पर दे रहा है 50 से 80 फीसदी रियायत—जानें विस्तृत रिपोर्ट

Jeewan Aadhar Editor Desk

किसानों के लिए खुशखबरी : गेहूं, जौ, चने, मसूर, सरसों और सूरजमुखी के MSP में हुई वृद्धि