हिसार

14 जून को आदमपुर में होता है रक्तदान महोत्सव का आयोजन

पखवाड़े भर पहले ही आरंभ हो जाती है तैयारियां

आदमपुर,
14 जून का दिन आदमपुर में रक्तदान महोत्सव के रुप में पिछले कई सालों से मनाया जा रहा है। इस दिन का युवाओं का काफी इंतजार रहता है। आदमपुर के रक्तदानी युवा करीब एक पखवाड़े पहले से ही इस महोत्सव की तैयारियों में लग जाते हैं। रक्तदान के पर्याय बन चुके प्राध्यापक राकेश शर्मा के नेतृत्व में होने वाले इस महोत्सव को लेकर सोशल मीडिया से प्रचार आरंभ होता है और बाद में यह डोर—टू—डोर पहुंच जाता है।
स्वामी सदानंद प्रणामी चैरिटेबल ट्रस्ट की आदमपुर शाखा द्वारा आयोजित रक्तदान महोत्सव इस साल सोमवार, 14 जून को शिव कॉलोनी स्थित ब्राह्मण धर्मशाला में आयोजित किया जा रहा है। कोविड नियमानुसार हो रहे इस महोत्सव को लेकर युवाओं का जोश देखने से ही बनता है। इस बार महोत्सव में आनलाइन ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन आनन्द शर्मा की देखरेख में किया गया है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य बच्चों और युवाओं को रक्तदान के प्रेरित व संस्कारित करना है।
कृष्ण दत्त धमीजा व राजीव शर्मा ने बताया कि इस महोत्सव की खास बात यह है कि इसमें काफी बड़ी संख्या में नारी शक्ति हिस्सा लेती है। पहले हर बार ब्लैड बैंक द्वारा सीमित संख्या में ब्लड लेने के कारण युवाओं को निराश होना पड़ता था, इसको लेकर पिछले कई सालों से हेल्प फॉर यू नाम से ऐप बनाकर युवाओं से जरुरतमंद लोगों को सीधा रक्त उपलब्ध करवाया जा रहा है। विशाल भारद्वाज, नीरज सैनी व धर्मवीर जांगड़ा ने बताया कि रक्तदान महोत्सव में पूरे परिवार के साथ लोगों को बुलाया जाता है। इसका मुख्य कारण महिलाओं को रक्तदान के लिए उत्साहित करना है। इसके साथ ही इससे बच्चों में बचपन से ही रक्तदान के प्रति संस्कार पैदा हो जाते हैं। युवा होते ही वे प्रमुख रक्तदानी बन जाते हैं। आदमपुर में ऐसे सैंकड़ों युवा है जिनको इस महोत्सव से रक्तदान का संस्कार मिला था।
भगत सिंह यादव, राजकुमार ग्रोवर व अमित गोयल ने बताया कि रक्तदान महोत्सव में रक्तदान के साथ—साथ एनीमिया मुक्त समाज बनाने का महत्वपूर्ण कार्य भी किया जा रहा है। इस कार्य में आदमपुर फार्मेसी के विद्यार्थियों का काफी योगदान रहता है। महोत्सव के बाद भी समय—समय पर राकेश शर्मा के नेतृत्व में आदमपुर व आसपास के गांवों में एनीमिया के खिलाफ अभियान सालभर चलता रहता है।

Related posts

निर्धारित दिन न आ पाने पर किसान शनिवार को बेच सकते हैं अपनी सरसो

कोहली में अनेक किसानों की फसलें हुई खराब, मांगा मुआवजा

भाजपा ने पहली लिस्ट में भादरा से संजीव बेनीवाल को उतारा मैदान में, उनके नाम पर है 2 बड़े रिकॉर्ड