हिसार

जलाने की बजाय गौशालाओं में प्रयोग करें पेड़ों के पत्ते – तेलूराम सहारण

आदमपुर,
हरियाणा पुलिस में तैनात मंडी आदमपुर वासी ASI तेलूराम सहारण ने अपने सरकारी दायित्वों से कुछ हटकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में जबरदस्त मुहीम चला रखी है। उन्होंने क्षेत्र में हज़ारों की तादाद में पौधरोपण किया है, साथ ही लोगों को भी इस दिशा में जागरूक किया है। क्षेत्र की हरियाली छटा में इनका उल्लेखनीय योगदान है।
इसी दिशा में और आगे कदम बढ़ाते हुए, उन्होंने क्षेत्र के सरकारी व गैर सरकारी परिसरों व शिक्षण संस्थानों में लगे पेड़ों के पत्तों को न जलाने की अपील की है। उन्होंने बताया कि अनेकों औषधीय गुणों वाले पेड़ों के पत्तों को हम सफाई के दौरान इकट्ठा करके जला देते हैं, जो कि सर्वथा अनुचित है। इसकी बजाय इन्हें इकट्ठा करके गौशालाओं में भेजा जाना चाहिये। इससे जहां एक ओर इनको जलाने से होने वाले पर्यावरण नुकसान से बचा जा सकता है, वहीं दूसरी ओर इससे गौमाता का पेट भी आसानी से भरा जा सकता है।
उन्होंने अपील की कि लोग स्वेच्छा से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सहयोग की पहल करें। उन्होंने कहा कि सम्बंधित संस्थान पत्तों को इकठ्ठा करके सूचित कर दें तो वे और उनके स्वयंसेवक आकर पत्तों को ले जाएंगे। इसके लिए उन्होंने मोबाइल नम्बर 98122—00429 भी जारी किया है। पत्ते इकट्ठा होते ही इस नम्बर पर सूचित करें ताकि पत्ते उठाने की व्यवस्था सुचारू हो सके।
पर्यावरण हमारे जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, यदि हम अपनी अज्ञानता से पर्यावरण का नुकसान करते रहे तो एक दिन हमारा भी अस्तित्व खतरे में पड़ जायेगा।

Related posts

आदमपुर : परिवार सोता रहा और…

Jeewan Aadhar Editor Desk

आजाद नगर के हनुमान मंदिर में चोरी

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर में फिर टूटे ताले, दुकानदार ने संदिग्ध युवक को पकड़ने कोशिश की—धमकी देकर युवक हुआ फरार, भाजपा को शिष्ट मंडल मिलेगा एसपी से