हिसार

किसानों के नाम पर चल रहा कांग्रेस—कामरेड प्रायोजित आंदोलन—ओमप्रकाश धनखड़

हिसार,
हिसार में जीजेयू के बाहर किसान प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं अंदर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ पत्रकार वार्ता कर रहे थे। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि हरियाणा में किसान सरकार का विरोध नहीं कर रहे। ये केवल कांग्रेसी और कामरेड के लोग है, इनमें किसान नहीं है। ये सिलेक्टिड आंदोलन है। इनका एकमात्र एजेंडा भाजपा—जेजेपी का विरोध है। इनका किसान हितों से कोई लेना देना नहीं है।
वट्सऐप पर न्यूज पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि एमएसपी राजस्थान और पंजाब के तुलना में हरियाणा में ज्यादा दिया जा रहा है। हरियाणा में बाजरा राजस्थान की तुलना में काफी ऊंचे दाम में खरीदा जा रहा है। इसके बाद भी राजस्थान में किसान कांग्रेस का विरोध नहीं कर रहे। पंजाब में किसान विरोध नहीं कर रहे। इससे साफ है यह प्रायोजित आंदोलन है। उन्होंने कहा हरियाणा में सरकार आसपास के प्रदेशों की तुलना में काफी अच्छे भाव में फसल खरीद रही है। इसलिए किसान कहीं भी विरोध नहीं कर रहे, प्रायोजित लोग ही आंदोलन कर रहे हैं।

आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा में आंदोलन कर रहे पंजाब के लोगों को सबसे पहले अपने यहां किसान हित की योजनाएं लागू करवानी चाहिए। पंजाब में किसानों से गन्ना 320 रुपये प्रति क्विंटल लिया जा रहा है जबकि हरियाणा में गन्ने की खरीद 350 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से होती है। इसी प्रकार से पंजाब में आपदा प्रबंधन के तहत 8000 रुपये प्रति एकड़ का मुआवजा किसानों को दिया जाता है जबकि हरियाणा में यह मुआवजा राशि 12000 रुपये प्रति एकड़ है।

पंजाब में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का सही से क्रियान्वयन नहीं होने के चलते वहां के किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है जबकि हरियाणा के किसानों को अब तक बीमा योजना के तहत कई हजार करोड़ रुपए आवंटित किए जा चुके हैं। इसलिए पंजाब के लोग जो हरियाणा में आंदोलन कर रहे हैं, उन्हें सबसे पहले अपने राज्य में किसानों को उनका हक दिलवाने के लिए आंदोलन करना चाहिए। इसी प्रकार से पड़ोसी राज्य राजस्थान में फसल खरीद कार्य की तुलना करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि राजस्थान मैं किसानों का बाजरा 1150 रुपये के भाव पर खरीदा जाता है जबकि हरियाणा में बाजरा का सर्वाधिक भाव यानी 2150 रुपए किसानों को दिया जाता है।

हिसार में भाजपा की बैठक का विरोध करते किसान।

सरकार द्वारा न्यूज पेपर में नेगिटिव और पॉजिटिव न्यूज की रिपोर्ट तलब के सवाल पर ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि सरकार को अपने बारे में जानने का पूरा हक है। इसी रिपोर्ट पर सरकार को अपनी कार्यप्रणाली सुधारने में मदद मिलती है।

वहीं दूसरी तरफ भाजपा का प्रशिक्षण शिविर और किसानों का विरोध शनिवार को हिसार की गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी के लिए सिरदर्द बन गया है। यहां भाजपा के कार्यक्रम को लेकर पुलिस ने विश्वविद्यालय को छावनी में तब्दील कर दिया है। जीजेयू के हर गेट पर 50-50 पुलिस कर्मियों को साजों सामान के साथ तैनात किया गया है। इसके साथ ही तीन से चार पुलिस पीसीआर भी गश्त पर हैं।

वहीं किसानों ने भाजपा के कार्यक्रम का जमकर विरोध कर रहे हैं। इसके चलते किसान सुबह से ही जीजेयू के मुख्य गेट पर धरना देने बैठ गए हैं। किसानों ने कहा है कि प्रशिक्षण शिविर में आए हर भाजपा नेता का विरोध करेंगे।

Related posts

सावधान! कोविड वैक्सीन के पंजीकरण के लिंक से हो रही धोखाधड़ी

कोरोना को हराकर घर लौटी ब्यूटी पार्लर संंचालिका का फूलों की मालाओं व तालियों से स्वागत

भाजपा का इतिहास धोखेबाजी का, वादों से मुकरकर किया जनता से धोखा : रेनुका बिश्नोई