हिसार

नागरिकों के लिए सहायक सिद्ध होगी डायल 112 सुविधा : डीआईजी

डायल 112 प्रोजेक्ट के तहत हिसार पुलिस को मिली 23 गाड़ियां

डीआईजी ने किया आधुनिक सुविधाओं से लैस इमरजेंसी रिस्पोंस गाडिय़ों का निरीक्षण

पुलिस कर्मचारियों को लोगों से मधुर व्यवहार व निष्ठापूर्वक कर्तव्य की पालना के आदेश

हिसार,
जिला के नागरिकों को आपातकालीन स्थिति में अब 112 नंबर डायल करना होगा। यह नई हेल्पलाइन पुलिस, फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाओं के लिए कार्य करेगी।
हिसार के डीआईजी बलवान सिंह राणा ने मंगलवार को कहा कि जरूरतमंद नागरिकों तक तुरंत सहायता पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई डायल 112 सुविधा काफी सहायक साबित होगी। अब 112 डायल करते ही 15 मिनट में इन गाड़ियों के माध्यम से पुलिस जरूरतमंद तक पहुंचेगी और शिकायत पर तुरंत कार्यवाही की जाएगी। डायल 112 प्रोजेक्ट के संचालन के लिए पंचकूला में स्टेट इमरजेंसी रिस्पोंस सेंटर बनाया गया है, जहां से इन सभी गाडिय़ों की मूवमेंट पर लगातार नजर रखी जाएगी। हिसार पुलिस को डायल 112 के तहत 23 गाडिय़ां मिली हैं। अब तक जिला पुलिस हिसार में पुलिस से संबंधित डायल 112 पर 48 कॉल्स आ चुकी है जिनका निवारण किया गया है। हर गाड़ी पर प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके तीन—तीन पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए है। ये कर्मचारी अच्छी छवि, फिजिकल फिटनेस, स्मार्ट यूनिफार्म के साथ व्यवहार कुशल होंगे। उन्होंने बताया कि डायल 112 सेवा का लाभ 24 घंटे बिना किसी बाधा के मिलेगा। इस नंबर पर सूचना देने के महज 15 मिनट में पुलिस टीम पीड़ि़त की मदद व जनता की सुरक्षा के लिए घटनास्थल पर पहुंच जाएगी। उन्होंने बताया कि ये सभी गाडिय़ां आधुनिक तकनीक से लैस है। इनमें एक मोबाइल, लोकेशन नेविगेशन के लिए टैब, पोर्टेबल कैमरा, आग बुझाने के लिए संयंत्र, पीए माइक/सायरन, बाडी वारन कैमरा, स्टैचर, चार्ज, रस्सा, एलईडी लाईट, ट्रैफिक कोन सहित अनेक तरह के उपकरण लगे हुए है।
डीआईजी ने आज डायल 112 की गाडिय़ों का निरीक्षण किया और इनमें उपलब्ध सुविधाओं व अन्य जरूरी सामान की जांच की। उन्होंने पुलिस कर्मचारियों को इन वाहनों व इसमें उपलब्ध सामान की हैण्डलिंग व चलाने बारे आवश्यक निर्देश के साथ डायल 112 प्रोजेक्ट में तैनात पुलिस कर्मचारियों को लोगों से मधुर व्यवहार व निष्ठापूर्वक कर्तव्य की पालना के आदेश भी दिए।

Related posts

आदमपुर में 13 लोग मिले कोरोना संक्रमित

आदमपुर में थम नही रहा कुत्तों का आंतक

आदमपुर के जवाहर नगर से युवक लापता, मामला दर्ज