हिसार

ऑनलाइन शिक्षा समय की मांग भी और आवश्यक भी : प्रो. बीआर कम्बोज

विश्वविद्यालयों को सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में और अधिक दक्षता हासिल करनी चाहिए

गुजविप्रौवि हिसार के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के दाखिला पोर्टल का किया उद्घाटन

हिसार,
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति प्रो. बलदेव राज कम्बोज ने कहा है कि वर्तमान समय में बदली हुई परिस्थितियों में ऑनलाइन शिक्षा न केवल समय की मांग है, बल्कि आवश्यक भी है। राष्ट्र डिजीटल इंडिया के नारे के साथ इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है, विश्वविद्यालयों को भी ऑनलाइन शिक्षा तथा सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के क्षेत्र में और अधिक दक्षता हासिल करनी चाहिए।
प्रो. बलदेव राज कम्बोज विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के ऑनलाइन दाखिला पोर्टल के उद्घाटन के बाद उपस्थित शिक्षकों, अधिकारियों व कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे। ऑनलाइन दाखिला पोर्टल उद्घाटन कार्यक्रम में कुलसचिव प्रो. अवनीश वर्मा भी उपस्थित रहे जबकि अध्यक्षता दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रो. ओ.पी. सांगवान ने की। कुलपति ने कहा कि गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार इस दिशा में पहले से ही बेहतर कार्य कर रहा है। हमें इसे और बेहतर करना है। ऑनलाइन शिक्षा को हमें और अधिक पारदर्शी व सुरक्षित बनाना होगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को किसी अन्य से संसाधन लेने की बजाय अपने ही संसाधनों को मजबूत करना होगा। साथ ही मानव संसाधनों सहित अन्य सभी संसाधनों का समुचित व बेहतर उपयोग भी करना होगा। गुजविप्रौवि ऐसा करने में सक्षम है। उन्होंने इस अवसर पर दूरस्थ शिक्षा व्यवस्था के बारे में पूरी जानकारी ली तथा आवश्यक सुझाव व आदेश दिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को आगे ले जाने के लिए कोई अच्छा सुझाव है तो वे उसका स्वागत करेंगे। उन्होंने इस अवसर पर एक मूर्तिकार और उसके पुत्र की कहानी सुनाते हुए कहा कि अहंकार जीवन में कभी भी नहीं आना चाहिए।
कुलसचिव प्रो. अवनीश वर्मा ने इस अवसर पर कुलपति प्रो. बलदेव राज कम्बोज को विश्वविद्यालय की व्यवस्थाओं की जानकारी दी। निदेशक प्रो. ओपी सांगवान ने निदेशालय के संबंध में कुलपति के समक्ष एक प्रस्तुति दी, जिसमें उन्होंने विश्वविद्यालय के कोर्सों, कर्मचारियों तथा अन्य सभी गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय का दूरस्थ शिक्षा निदेशालय उच्च स्तरीय गुणवत्ता आधारित शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर परीक्षा नियंत्रक प्रो. यशपाल सिंगला, शिक्षा संकाय की अधिष्ठाता प्रो. वंदना पूनिया, इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलोजी संकाय की अधिष्ठाता प्रो. सरोज, निदेशक प्रो. कर्मपाल नरवाल, निदेशक मुकेश अरोड़ा व कुलपति के सचिव मुकेश कुमार उपस्थित रहे।
गुजविप्रौवि हिसार के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय में दाखिला प्रक्रिया शुरु
गुजविप्रौवि हिसार के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय में दूरस्थ शिक्षा के विभिन्न कोर्सिज में दाखिला प्रक्रिया शुरु हो गई है। दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि बिना विलंब शुल्क के 30 सितम्बर है। निदेशक प्रो. ओ.पी. सांगवान ने बताया कि निदेशालय के आठ ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम हैं, जबकि दो ऑनलाइन प्रोग्राम हैं। ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम में बीए आर्टस, बीए मास कम्युनिकेशन, बीकॉम, एमए मास कम्युनिकेशन, एमबीए, एमकॉम, एमएससी मैथेमेटिक्स तथा एमसीए शामिल हैं। ऑनलाइन प्रोग्राम में बीकॉम तथा एमबीए मार्केटिंग व एचआर शामिल हैं। ऑनलाइन प्रोग्राम की दाखिले से परीक्षा तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है।

Related posts

18 जून 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

शिक्षा निदेशालय ने जारी किए निर्देश, अप्रैल-मई की किश्तों में तो जून से नियमित जमा कराएं मासिक फीस

हरिवंश,अटल और निर्दोष बच्चों के माध्यम से उतरे सातरोड में

Jeewan Aadhar Editor Desk