हिसार

अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए पंजाब नेशनल बैंक लाया नयी योजना

हिसार,
देश में कोविड 19 के बाद गिरती अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों के लिए नयी योजना लेकर आया है। फिलहाल बैंक द्वारा 13 नवम्बर तक किसी भी ऋणधारक को डिफाल्टर घोषित नहीं किया जायेगा। इसके अलावा बैंक ने आगामी फेस्टिवल सीजन को देखते हुए ग्राहकों के लिए नयी योजना लागू की है। पंजाब नेशनल बैंक की मंडल प्रमुख रीटा जुनेजा ने बताया कि फेस्टिवल बोनांजा के तहत होम लोन, पर्सनल लोन व कार लोन पर किसी भी तरह का प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस वक्त हाउसिंग लोन की ब्याज दर सबसे कम चल रही है। ऐसे में लोगों को इसका फायदा उठाना चाहिए।
मंडल प्रमुख रीटा जुनेजा ने बताया कि ओरियेंटल बैंक ऑफ कॉमर्स व युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पंजाब नेशनल बैंक में विलय होने के बाद पीएनबी देश में दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है। ऐसे में बैंक ने अपने ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से बहुत सी योजनाएं लागू की हुई हैं। हाल ही में बैंक की तरफ से गांवों में ग्राम संपर्क अभियान चलाया जा रहा है। हर ग्रामीण बैंक हर महीने दो कैम्प लगाकर किसानों व ग्रामीणों को बैंक की डिजिटल सेवाएं अपनाने के लिए जागरुक कर रहे हैं। साथ ही किसानों को पुशधन ऋण व किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी दी जा रही है। बैंक स्ट्रीट वेंडर्स को दस हजार रुपये तक का ऋण भी उपलब्ध करवा रहा है।
इस मौके पर बैंक के क्रेडिट मैनेजर विनय अग्रवाल ने बताया कि बैंक की तरफ से फेस्टिवल ऑफर्स शुरू हो चुके हैं। ये योजना 31 दिसम्बर तक लागू रहेगी और इसमें किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस व डोक्यूमेंटेशन चार्ज नहीं लिए जायेंगे। खास तौर से कार एजेंसियों के साथ बैंक ने करार किया है, जिसके तहत ग्राहकों का कम से कम समय में कार ऋण मंजूर किया जायेगा।
बैंक के प्रवक्ता हितेष कालड़ा ने बताया कि ग्राम संपर्क अभियान के तहत पीएनबी कंवारी एवं पीएनबी रतेरा द्वारा ग्राम सशक्तिकरण के लिए अपने संकल्प को प्रदर्शित करते हुए ग्रामीण अर्थव्यवस्था में अपनी सहभागिता को और सुदृढ़ करने के उद्देश्य से कैंप लगाये गये। इस अभियान के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की आम जनता से संपर्क स्थापित कर उन्हें वित्तीय समावेशन के अंतर्गत बैंकिंग सुविधाओं के लिए प्रेरित गया। पीएनबी डिजीटल सेवाएं क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध कर रहा है जिससे बैंकिंग ग्राहकों के लिए और सुविधाजनक हो।
इस अवसर पर मण्डल कार्यालय हिसार से मुख्य प्रबन्धक अतीव मोहन सहाय, मुख्य अग्रणी जिला प्रबन्धक जगमोहन शर्मा, शाखा प्रबन्धक संजना बिश्नोई, सुमित व ग्रामीण उपस्थित थे। अतीव मोहन सहाय ने ग्राहकों को बताया कि पीएनबी सिर्फ बैंकिंग ही नही अपितु जनकल्याण कारी गतिविधियों में भी अग्रणी रहा है जिसके अंतर्गत पिछली तिमाही में प्रत्येक माह की 20 तारीख को देश के सभी जिलों में जरूरमंद लोंगो को मास्क और हैंड सैनिटाइजर वितरित किए गए। उन्होंने बताया कि बैंक द्वारा अपने सामाजिक दायित्व के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए अपने ग्राहकों द्वारा किए जाने वाले विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्म से लेन-देन पर पांच रुपये प्रति ट्रांजेक्शन पीएम केयर्स में दिया जा रहा है। अग्रणी जिला प्रबंधक जगमोहन शर्मा ने भी बैंक की योजनाओं की जानकारी दी।

Related posts

26 अप्रैल 2019 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

निगम चुनाव में भाजपा के खिलाफ मतदान करके बदला लें कर्मचारी : किरमारा

राज्यपाल प्रो. गणेशीलाल 12 जून को अग्रोहा में, होगा भव्य नागरिक अभिनंदन