राजस्थान हिसार

VIDEO ग्वार बनायेंगा राजा…या फिर भिखारी- जानें क्यों बढ़ रहा है ग्वार का भाव


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

आदमपुर,
ग्वार के बारे में प्रसिद्ध है कि ग्वार बनाने में आए तो राजा बना दे और छिनने को आए तो रंक बना दे — कुछ ऐसा आज आदमपुर की अनाज मंडी में देखने को मिला। बुधवार को सुबह 8100 वाला ग्वार लगातार छलांग लगाते हुए 12600 की ऊंचाई पर पहुंच गया। इस भाव पर भी जमकर खरीददारी हुई। लेकिन महज 40—45 मिनट बाद ही इसमें गिरवाट का दौर शुरु हुआ और गिरते—गिरते ग्वार 7500 रुपए पर आकर ठहर गया। यानि बुधवार को आदमपुर की अनाज मंडी में 4500 रुपए की बढ़त के बाद 5100 रुपए की भयंकर गिरवाट दर्ज की गई। आदमपुर के पास लगती भट्टू मंडी में ग्वार का भाव 8700 रुपए तथा सिरसा में 11750 रुपए रहा।

राजस्थान की बात की जाए तो हनुमानगढ़ में ग्वार का सबसे महंगा भाव देखने को मिला। हनुमानगढ़ में ग्वार 13700 रुपए प्रति क्विंटल बिका। रावतसर मंडी में आज का ग्वार भाव 11000 रुपए, पल्लू मार्केट में 12220 रुपए तथा नोहर में 12200 रुपए प्रति क्विंटल की दर से बिका। यूपी में सबसे महंगा भाव वाराणसी में देखने को मिला। यहां ग्वार का भाव 3400 से 3855 रुपए क्विंटल रहा। महाराष्ट्र के सांगली में ग्वार का भाव 3350 से 3705 रुपए क्विंटल रहा।

क्या है कारण भाव के बढ़ने का
आदमपुर के प्रसिद्ध ब्रोकर बलवीर सिंह का कहना है कि ग्वार में आई तेजी का इस बार कोई आधार नहीं है। अफवाहों के चलते ग्वार में तेजी आ रही है। इस बार आई तेजी ज्यादा समय की नहीं है। क्योंकि बाजार में इस समय खरीददार व्यापारी नहीं है बल्कि किसान है। किसान पैसे कमाने के लालच में अपनी सरसों बेचकर ग्वार व्यापारियों से खरीदकर स्टॉक कर रहा है। बिना किसी ठोस कारण के ग्वार की जोरदार खरीद होने से साफ है कि यह तेजी महज कुछ समय की है। इस तेजी में ग्वार की खरीद करने वाले काफी नुकसान में रह सकते हैं।

आढ़ती सुशील कुमार का कहना है कि केवल राजस्थान और हरियाणा की कुछ मंडियो में तेजी होने का कारण यहां के किसानों के पास पैसा होना है। पहली बार देखने को मिल रहा है कि किसान मंडी से अनाप—शनाप रेट पर ग्वार खरीदकर स्टॉक कर रहा है। यदि देशभर की स्थिती देखी जाए तो महाराष्ट्र और यूपी में ग्वार का भाव आज भी 3700—3800 रुपए के बीच चल रहा है। केवल हरियाणा और राजस्थान में आई तेजी के पीछे महज कुछ अफवाहें काम कर रही है।


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

Related posts

हिसार में कोरोना संक्रमितों आंकड़ा पहुंचा 205 पर, 13 साल का किशोर मिला पॉजिटिव

आदमपुर : स्कूल वैन की इंतजार कर रही छात्रा को ले बाइक पर ले गया युवक, बेसुद हालत में छोड़ा घर

Jeewan Aadhar Editor Desk

किसानों का सफेद सोना बना कोयला, नरमा-कपास की 50 से 90 फीसदी तक फसल बर्बाद

Jeewan Aadhar Editor Desk