राजस्थान

REET EXAM में चप्पल कांड, 6 लाख में बिकी एक चप्पल

बीकानेर,
राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) के साथ नकल कराने वाले गिरोह भी एक्टिव हो गए हैं। रविवार को परीक्षा शुरू होते ही प्रदेश में अलग-अलग जगह कार्रवाइयों में नकलचियों को गिरफ्तार किया गया। सबसे अनोखा मामला बीकानेर में सामने आया। जहां अभ्यर्थियों को ब्लूटूथ डिवाइस लगी चप्पल देने वाले 4 लोगों को पुलिस ने पकड़ा है।

बीकानेर के गंगाशहर में ये कार्रवाई की गई है। आरोपी चप्पल में डिवाइस लगाकर अभ्यर्थियों को नकल कराने में जुटे थे। शुरुआती जांच में सामने आया कि आरोपियों ने डिवाइस लगी चप्पल करीब 6 लाख रुपए में अभ्यर्थियों को बेची थी।

पुलिस अधीक्षक प्रीति चंद्रा ने बताया कि चार युवकों को गिरफ्त में लिया गया है। ये लोग चप्पल में डिवाइस लगाकर सेंटर पर नकल कराने की कोशिश में जुटे हुए थे। इनसे कई महत्वपूर्ण सामान भी मिले हैं, जो नकल में काम आते हैं। यह कार्रवाई गंगाशहर पुलिस और डीएसटी टीम ने मिलकर की है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र सिंह इंदोरिया चारों युवकों से पूछताछ कर रहे हैं। इंदोरिया ने बताया कि गिरफ्तार युवकों ने डिवाइस लगी चप्पलें तैयार की थीं। अब पता लगाया जा रहा है कि इन्होंने किस-किस स्टूडेंट्स को चप्पल देकर परीक्षा केंद्रों पर भेजा है। पुलिस ने ओम प्रकाश, मदन, त्रिलोक और गोपाल नामक चार युवकों को पकड़ा है। ये सभी चुरू के रहने वाले हैं। वहीं एक आरोपी तुलसीराम कलेरा को नामजद किया गया है। जो पहले भी नकल के एक मामले में गिरफ्तार हो चुका है। कलेरा बीकानेर में कोचिंग संस्थान चलाता था।

पुलिस करेगी मामले का खुलासा
थानाधिकारी राणीदान ने बताया कि बीकानेर पुलिस ने नकल पर काबू पाने के लिए अपनी साइबर टीम को सक्रिय किया हुआ था। जैसे ही नकल का कोई इनपुट आ रहा है, वैसे ही उसे तत्काल चैक किया जा रहा है। इसी प्रयास के बीच गंगाशहर पुलिस को यह सफलता मिली है।

नागौर में जब्त किए गए वॉकी-टॉकी
नागौर में सूफिया कॉलेज परीक्षा शुरू होने से पहले 6 वॉकी-टॉकी जब्त किए गए हैं। ये सभी वॉकी-टॉकी कॉलेज सिक्योरिटी और स्टाफ के थे। दरअसल, एक दिन पहले ही शनिवार रात में इसी सुफिया कॉलेज संचालक जावेद उसके भाई खालिद और 3 दलालों को पकड़ा गया है।

अजमेर में नकलची गिरफ्तार
अजमेर जिले के किशनगढ़ के तेली मोहल्ला स्थित आचार्य धर्मसागर स्कूल में एक नकलची पकड़ा है। हालांकि, पुलिस ने अभी कोई खुलासा नहीं किया है। बताया जाता है कि अभ्यर्थी ब्लू टूथ डिवाइस के माध्यम से नकल का प्रयास कर रहा था। चुरू निवासी अभ्यर्थी बीकानेर में कोचिंग चलाता है। सेन्टर के अन्दर ही पुलिस पूछताछ कर रही है।

अलवर और बस्सी में नकल
अलवर में बहरोड़ क्षेत्र के कमला देवी स्कूल में नकल को लेकर बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने हंगामा कर दिया। असल में ठीक दस बजे तक सभी को कक्ष में बैठा दिया गया था।

एक कक्ष में बैठे अभ्यर्थियों ने बताया कि उन्हें 11 बजे तक पेपर नहीं दिया गया। जब इनमें से दो अभ्यर्थी टॉयलेट के लिए गए तो एक कमरे में किताबों के साथ नकल कराई जा रही थी। इन दोनों ने यह बात अपने कक्ष के अन्य साथियों को बताई तो वे सभी बाहर निकले और जमकर हंगामा किया। जिस कमरे में नकल कराई जा रही थी, उसमें 20 से ज्यादा स्टूडेंट थे।

इसके बाद कई स्टूडेंट्स उनकी OMR शीट लेकर बाहर आ गए। पेपर की अवधि पूरी होने से पहले ही करीब डेढ़ घंटा पहले ही पेपर और शीट्स के बाहर आने के बाद कलेक्टर व एसपी मौके पर पहुंचे। अब इस सेंटर पर लेवल-1 का पेपर चल रहा है, लेकिन लेवल-2 का सुबह हुआ पेपर फिर से हो सकता है। हालांकि कलेक्टर का कहना है कि जो बच्चे पढ़कर नहीं आए, उन्होंने बेवजह माहौल खराब किया है। सीकर के लोसल और जयपुर के बस्सी में भी पेपर लेट दिए गए। लोसल के शेखावाटी स्कूल में पेपर लेट दिया और वह भी खुला हुआ, जबकि OMR शीट पहले ही दे दी गई। नियमों के मुताबिक पेपर पर सील लगी होना चाहिए। बस्सी के तिलक पीजी कॉलेज में भी पेपर एक घंटा लेट दिया गया। सील खुली थी। हंगामा हुआ तो पुलिस मौके पर पहुंची।

चौमू में डमी परिक्षार्थी हिरासत में
चौमू में भी एक मुन्नाभाई एग्जाम देते हिरासत में लिया गया है, जो गोविंदगढ़ के कालू का बास कृष्णा कॉलेज में डमी परिक्षार्थी बनकर पहुंचा था। आरोपी बिहार का रहने वाला है। वहीं, मूल परिक्षार्थी भरतपुर का रहने वाला है। दोनों के पास पुलिस को एक जैसा एडमिट कार्ड भी मिला है। फिलहाल दोनों को हिरासत में ले लिया गया है।

Related posts

हिसार में पकड़े गए चूरु के लूटेरे, 25 किलो सोना व 9 लाख नगदी लेकर भागे थे बदमाश

राजस्थान में फैला जीका वायरस, 22 लोग संक्रमित, बिहार-दिल्ली में खतरा

भाजपा ने कुलदीप बिश्नोई को दी बड़ी जिम्मेवारी