हिसार

कोरोना के दौरान मानसिक रोगियों की 20 फीसदी संख्या बढ़ी : डॉ. संदीप सिंहमार

मेंटल हेल्थ विषय पर नेशनल वर्कशॉप 30 को

एचएयू के रजिस्ट्रार सुरेंद्र मेहता होंगे मुख्य अतिथि

हिसार,
इमोशनल वेल बीईंग एंड मेंटल हेल्थ एंड इंटरवेंशंस विषय पर 30 अक्टूबर को सांय 4:30 से 7:00 तक एक वर्चुअल नेशनल वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा। इस वर्कशॉप का आयोजन ऑर्गेनाइजेशन फॉर सोशल एंड कल्चरल अवेयरनेस, राजकीय महाविद्यालय हिसार, राजकीय महाविद्यालय आदमपुर व दर्श मॉडल डिग्री कॉलेज गोहाना सोनीपत के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है।
वर्कशॉप में मुख्य अतिथि के तौर पर हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार सुरेंद्र कुमार मेहता शिरकत करेंगे जबकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पंचकूला रीजन की डिप्टी सेक्रेटरी एवं सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पंचकूला की मुखिया नीति शंकर शर्मा वर्कशॉप की विशिष्ट अतिथि होंगी। वर्कशॉप के दौरान आदर्श ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन चरखी दादरी की डायरेक्टर डॉ. राज सांगवान,दिल्ली पब्लिक स्कूल कैथल की प्रिंसिपल डॉ. नवनीत कौर व क्लिनिक साइकोलॉजिस्ट (शिक्षा) डॉ. संदीप कुमार रिसोर्स पर्सन के तौर पर काउंसलिंग करने का काम करेंगे।
यह जानकारी ओस्का के स्टेट कोऑर्डिनेटर डॉ. संदीप सिंहमार ने पत्रकार वार्ता में दी। इस दौरान ओस्का के नेशनल मेंटल हेल्थ एंड एजुकेशन काउंसलर डॉ. संदीप सिहाग भी मौजूद रहे। डॉ. संदीप सिंहमार ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौर में विश्व भर में मानसिक रोगियों की संख्या 20 फीसदी तक बढ़ गई है, जो कि पूरी दुनिया के लिए चिंताजनक है। इस वर्कशॉप में भाग लेने वाले प्रत्येक प्रतिभागी को मानसिक स्वास्थ्य के तौर पर निश्चित रूप से फायदा मिलेगा।
ओस्का के नेशनल मेंटल हेल्थ एंड एजुकेशन काउंसलर डॉ संदीप सिहाग ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन इस बार अक्टूबर माह को मानसिक स्वास्थ्य माह के रूप में मना रहा है। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए ओस्का मेंटल हेल्थ विषय पर वर्कशॉप का आयोजन कर रहा है। उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि आज के समय में 20 फीसदी युवा आबादी मानसिक बीमारियों से ग्रस्त है। इनमें से 50 फीसदी लोग यह समझ ही नहीं पाते कि उनको किस प्रकार की बीमारी है। यही एक वजह है कि अधिकतम मानसिक रोगी उपचार व काउंसलिंग से दूर होते हैं। इस मौके पर ओस्का के स्टेट को-कोर्डिनेटर डॉ. राजपाल व जिला कोर्डिनेटर डॉ. सतीश कुमार भी मौजूद रहे।

Related posts

आदमपुर को नगर पालिका का दर्जा देने के प्रस्ताव पर बैठक आयोजित, इन गांवों को किया जायेगा शामिल

ना आग जली…ना सीटी आई…और हो गए पकवान तैयार

कोरोना महामारी : आदमपुर में विभाग ने लिए 86 लोगों के सेंपल