फतेहाबाद हरियाणा हिसार

विनोद कड़वासरा बने वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) भारत सरकार के वालंटियर सदस्य

हिसार,
जाने माने पर्यावरण एवं वन्य जीव संरक्षक बड़ोपल गांव निवासी विनोद कड़वासरा को भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अधीन वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) वालंटियर सदस्य बनाया गया है। वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरों के अतिरिक्त निदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक तिलोत्तमा वर्मा ने एक डीओ पत्र भेजकर उन्हें यह सूचित किया है।
डीओ पत्र में लिखा है कि भारत एक विशाल जैव-विविध देश है, जिसका वैश्विक भूमि क्षेत्र 2.4 प्रतिशत है। भारत में ज्ञात वैश्विक जैव विविधता का लगभग 8 प्रतिशत जीव मौजूद है। हालांकि, भारत में वन्य जीव अवैध शिकार और अवैध तस्करी के कारण वन्य जीव तनाव में हैं। भारत सरकार द्वारा वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) को देश में संगठित वन्यजीव अपराध से निपटने के लिए वन्य जीवन (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत एक बहु-अनुशासनात्मक वैधानिक निकाय के रूप में स्थापित किया गया है। ब्यूरो की शक्तियों और कार्यों में संगठित वन्यजीव अपराध गतिविधियों से संबंधित खुफिया जानकारी का संग्रहण, मिलान और प्रसार, वन्य जीवन (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के प्रावधानों को लागू करने के लिए अंतर एजेंसी प्रयासों का समन्वय शामिल करना है। वन्य जीव अपराध में वैज्ञानिक और पेशेवर जांच के लिए बुनियादी ढांचे का विकास और क्षमता निर्माण, वन्यजीव अपराध से संबंधित मुकदमों में सहायता और संगठित वन्यजीव अपराध से संबंधित मुद्दों पर भारत सरकार को सलाह देना, विदेशों में संबंधित अधिकारियों और वन्यजीव तस्करी से निपटने के लिए संबंधित अंतरराष्ट्रीय संगठनों को सहायता देना, और समय-समय पर प्रासंगिक राष्ट्रीय नीति और कानूनों में आवश्यक परिवर्तनों का सुझाव देना है।
देश के भौगोलिक आकार और वन्य जीवों के अपराध की भयावहता को ध्यान में रखते हुए, यह निर्णय लिया गया है कि देश के उन चयनित नागरिकों को, जिनके पास प्रासंगिक डोमेन ज्ञान और रुचि है, डब्ल्यूसीसीबी स्वयंसेवकों सदस्य के रूप में लिया जाए ताकि डब्ल्यूसीसीबी अधिकारियों को उनके अनिवार्य कार्यों में विशेष रूप से संबंधित कार्यों में सहायता की जा सकें। अतिरिक्त निदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक ने खुशी प्रकट की है कि विनोद कड़वासरा वाइडलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो वालंटियर सदस्य के रूप में लिया गया है। वन्य जीव प्रेमियों का मानना है कि विनोद कड़वासरा को डब्ल्यूसीसीबी द्वारा अहम भूमिका देने से जिले में ही नहीं पूरे हरियाणा में वन्यजीव अपराधों, शिकार व तस्करी पर लगाम लग सकेगी।
अखिल भारतीय बिश्नोई युवा संगठन हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष नरषोतम मेजर विनोद कड़वासरा की इस नियुक्ति पर उन्हें बधाई दी है। उन्होंने इस नियुक्ति का स्वागत करते हुए कहा कि विनोद कड़वासरा की नियुक्ति वन्य जीव रक्षा में अहम भूमिका निभाएगी।

Related posts

राष्ट्र संत आचार्य तुलसी के महाप्रयाण दिवस पर अणुव्रत ज्योति संस्था ने दी भावांजलि

दर्जी सीम दे निशान म्हाने खाटू जाणा स….

चर्म रोग का स्थाई व संपूर्ण इलाज होम्योपैथिक पद्धति में संभव : डा. सुभाष

Jeewan Aadhar Editor Desk