हिसार

एचएयू से अर्जित ज्ञान का अधिक से अधिक अपने क्षेत्र में करें उपयोग : कुलपति

विदेशी छात्रों के समूह ने कुलपति से की मुलाकात, कहा घर जैसा मिला माहौल

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार से अपनी डिग्री पूरी करने वाले विदेशी विद्यार्थियों ने कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज मुलाकात की और यहां मिले पारिवारिक माहौल के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज ने कहा कि वे यहां से अर्जित ज्ञान को अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर अधिक से अधिक उपयोग करें ताकि अन्य लोगों को भी इसका लाभ मिल सके।
कुलपति ने छात्रों का मनोबल बढ़ाते हुए अफगानिस्तान में हो रही विभिन्न परिस्थितियों में कार्यकुशल तथा आधुनिक तकनीकियों का अध्ययन करके अपने जीवन को नए माहौल के अनुसार आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही कहा कि यह विश्वविद्यालय आगामी नए शुरू किए जाने वाले कोर्सों में अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों को अध्ययन करने की सुविधा उपलब्ध कराएगा।
अफगानी विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के कुलपति व प्रशासनिक अधिकारियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि जब अफगानिस्तान में वीजा संबंधी व अन्य विपरीत परिस्थितयां उत्पन हुई थी उस समय विश्वविद्यालय ने उनका भरपूर सहयोग दिया जिसके लिए वे सदैव आभारी रहेंगे। विद्यार्थियों ने कुलपति को उपहार स्वरूप फूलों का गुलदस्ता भेंट करके आभार व्यक्त किया। छात्रों ने बताया कि उन्हें एचएयू में अपनी पढाई के दौरान कोई भी समस्या नहीं हुई और उन्हें अच्छा रहन-सहन व घर जैसा वातावरण मिला। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन, सभी शिक्षक व गैर शिक्षक कर्मचारियों सहित विद्यार्थी बधाई के पात्र हैं। कुलपति ने प्रत्येक विद्यार्थी की पढ़ाई व अनुसंधान संबंधी स्थिति का जायजा लिया।
ओएसडी डॉ. अतुल ढींगडा ने कहा कि अफगानिस्तान के विद्यार्थियों का पीएचडी प्रोग्राम में दाखिला व उनके वीजा दिलवाने में विश्वविद्यालय सहयोग कर रहा है। आईसीसीआर व दूसरे संस्थानों से छात्रों को छात्रवृति दिलवाने की कोशिश कर रहें है। उन्होंने कहा कि विभिन्न अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय व फंडिग एजेंसियों से बातचीत जारी रहेगी और यह सेल सभी छात्रों की प्रत्येक समस्याओं के समाधान का निरंतर प्रयास कर रहा है। इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय मामलों की इंचार्ज डॉ. आशा क्वात्रा, मीडिया सलाहकार डॉ. संदीप आर्य, अंतरराष्ट्रीय मामलों के संयोजक डॉ दलविन्द्र सिंह व डॉ. अनुज राणा भी मौजूद रहे।

Related posts

सफाई कर्मी कोरोना योद्धाओं को उनका हक न देकर उनके साथ अन्याय कर रही सरकार : राड़ा

संचार एवं कनेक्टिविटी से संबंधित मामलों का निपटारा शीघ्र करें अधिकारी : उपायुक्त

13 जुलाई 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम