हिसार

राजेश हिन्दुस्तानी के जलघर टैंक में पानी के बीच बैठने की सूचना से प्रशासन के हाथ-पांव फूले

टैंक से उठाने के लिए पहुंचा पूरा प्रशासनिक अमला

लिखित आश्वासन की शर्त व लोगों के आग्रह के बाद जलघर से उठे हिन्दुस्तानी

हिसार,
जिला प्रशासन के अधिकारियों को जब इस बात की सूचना मिली कि ‘जागो मानव बनो इंसान’ संस्था के अध्यक्ष सामाजिक कार्यकर्ता गंगापुत्र राजेश हिन्दुस्तानी महाबीर कालोनी जलघर में अच्छी तरह से व पूरी सफाई व मुरम्मत किए बिना पानी छोड़े जाने के विरोध में जलघर टैंक में ही पानी के बीच ही बैठ गए हैं तो प्रशासनिक अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। आनन-फानन में मिलगेट थाना एसएचओ संदीप, डीएसपी प्रियांशु दिवान, 12 क्वार्टर चौकी इंचार्ज अनिल, एसडीओ कंवरपाल, सीआईडी के अधिकारी व पब्लिक हेल्थ व पुलिस के अन्य कर्मचारी महाबीर कालोनी जलघर पहुंचे।
जब जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीओ व अन्य अधिकारियों ने उनसे बात करना चाही तो हिन्दुस्तानी ने पहले उनसे इस बात का जवाब मांगा कि जलघर की सफाई व मुरम्मत के बिना जलघर में पानी क्यों छोड़ा गया जिस पर सभी बगले झांकने लगे। राजेश हिन्दुस्तानी ने कहा कि वे पिछले 192 दिनों से अनशन पर हैं और उनकी यही मांग है कि जलघर की अच्छी तरह से सफाई व मुरम्मत हो ताकि शहर के लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके क्या वे ऐसा करके कुछ गलत कर रहे हैं लेकिन इतने लंबे संघर्ष के बाद भी जन स्वास्थय विभाग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है और सफाई व मुरम्मत के नाम पर मात्र खानापूर्ति व औपचारिकता पूरी करने की कोशिशें लगातार की जा रही हैं। राजेश हिन्दुस्तानी ने उन्हें उठाने आए पुलिस अधिकारियों से भी कहा कि जब उनके अनशन स्थल पर हमले हुए टैंट व बैनर फाड़े गए, बोतलें फोड़ी गई उस समय तो कार्यवाही के लिए कोई नहीं आया। जिला उपायुक्त को भी वे अनेक शिकायतें देकर थक चुके हैं लेकिन उनकी तरफ से भी कोई संतोषजनक कार्यवाही नहीं की गई। इसके बाद जन स्वास्थय विभाग के एसडीओ कंवरपाल ने गर्मी के मौसम में टैंक में पानी भरने की जरूरत का हवाला देते हुए कहा कि वे जलघर से उठ जाएं वे खुद एक्सिशन साहब को लेकर आएंगे और उन्हें लिखित में आश्वासन देकर जैसा वे चाहते हैं उसी अनुसार सफाई व मुरम्मत का काम करवाया जाएगा। वहां मौजूद लोगों ने भी प्रशासनिक अधिकारियों के प्रति रोष जताते हुए राजेश हिन्दुस्तानी से आग्रह किया उनका जीवन देश व समाज के लिए कीमती है इसलिए वे जलघर में से पानी के बीच से उठ जाएं।
राजेश हिन्दुस्तानी ने लिखित आश्वासन की शर्त पर तथा लोगों के बार-बार अनुरोध पर जलघर से उठे लेकिन उन्होंने कहा कि उनका अनशन व धरना तब तक लगातार जारी रहेगा जब तक कि इसका पूरा समाधान नहीं हो जाता और दोनों जलघरों की सफाई व मुरम्मत का काम सही ढंग से व पूरा नहीं हो जाता। उन्होंने बताया कि राजीव नगर से शुरू हुए उनके शुद्ध पेयजल सत्याग्रह धरने को 5 वर्ष 10 महीने तथा महाबीर कालोनी के अनशन को 192 दिन हो चुके हैं। उनका यह संघर्ष केवल शहर के लोगों को शुद्ध पेयजल दिलाने के लिए है जिससे वे पीछे नहीं हटेंगे।

Related posts

फिर बदलेगा आज रात तक मौसम, बूंदाबांदी के साथ चलेगी ठंडी हवाएं

एचएयू का खरीफ कृषि मेला भी होगा वर्चुअल, फसलों में विविधिकरण होगा मुख्य विषय : कुलपति

Jeewan Aadhar Editor Desk

उधम सिंह तेरी मोहब्बत अगर दिखा न पाऊं तो माफ करना…

Jeewan Aadhar Editor Desk