हिसार

सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाए : यूनियन

28-29 मार्च की राष्ट्रव्यापी हड़ताल को लेकर हरियाणा गवर्नमेंट पीडब्ल्यूडी मैकेनिकल वर्कर यूनियन की तीनों शाखाओं की आम सभा का आयोजन

हिसार,
सर्व कर्मचारी संघ से संबंधित हरियाणा गवर्नमेंट पीडब्ल्यूडी मैकेनिकल वर्कर यूनियन की स्थानीय शाखाओं जनस्वास्थ्य, भवन एवं शाखा मार्ग, आईबी सिटी, आईबी शाखा मैकेनिकल की संयुक्त आम सभा मधुबन पार्क में दीपक लोट, रमेश फौजी, रामपाल धारीवाल व विनोद फौजी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, जिसमें सैंकड़ों कर्मचारियों ने भाग लिया।
आम सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने ट्रेड यूनियन के आह्वान पर 28- 29 मार्च की प्रस्तावित दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल में बढ़चढ़ कर भागीदारी करने की अपील करते हुए सरकार की जनविरोधी व कर्मचारी विरोधी नीतियों की जमकर आलोचना की। उन्होंने बताया कि 58-60 साल की उम्र तक सरकार की सेवा कर लेने के बाद भी कर्मचारी पेंशन का हकदार नहीं है, लेकिन एक दिन भी विधायक, सांसद रह चुके राजनेता पेंशन का हकदार हो जाता है। इसलिए संगन की मांग है कि हरियाणा सहित पूरे देश के सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाए। उन्होंने बताया कि विभाग की तीनों शाखाओं में पिछले लंबे समय से बड़ी संख्या में अनियमित कर्मचारी कार्यरत है जिन्हें सेवानिवृति से खाली हुए पदों पर या नए सृजित किए गए पदों पर नियमित करने की बजाय बहुत ही कम वेतन देकर सरकार उनका शोषण कर रही है। उन्होंने बताया कि आज न केवल कर्मचारी वर्ग अपितु किसान, मजदूर, छोटे व्यापारी, महिला संगठन भी सरकार की नीतियों के खिलाफ सडक़ों पर आंदोलनरत है।
आम सभा में लगभग तीन महीने से अपने हकों की मांग को लेकर हड़ताल पर चल रही आंगवनवाडी वर्कर, मिड डे मील, आशा वर्करों तथा सरकार द्वारा निष्कासित किए जा चुके पीटीआई के आंदोलन का भी समर्थन किया गया। सभा मे यूनियन के राज्य के मुख्य संगठनकर्ता गंगाराम मौन ने बताया कि तीनों विभागों में पदोन्नतियों के लिए समय सीमा पांच वर्ष है। विभागों में काफी संख्या में पद रिक्त होने के चलते कार्यभार लगातार बढ़ता जा रहा है। इसलिए संगठन की मांग है कि तीनों विभागों में पदोन्नति की समय सीमा अवधि घटाकर 3 वर्ष की जाए, ताकि आम जनता को अपना कार्य करवाने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा तीनो विभागों का तेजी से निजीकरण किया जा रहा है जिसका सीधा प्रभाव आमजन को मिलने वाली सुविधाओं पर पड़ेगा। इसलिए संगठन सरकार से मांग करता है कि निजीकरण पर तुरंत रोक लगाई जाए।
जिला प्रधान नरेश गौतम ने आए हुए प्रांतीय नेताओं को विश्वास दिलाया कि आगामी 28-29 मार्च की दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल में विभाग के तीनों शाखाओं के कर्मचारी बढ़चढ़ कर भागीदारी करते हुए हड़ताल को सफल बनाने का काम करेंगे।
आम सभा को प्रांतीय सह सचिव संदीप पूनिया, पूर्व प्रांतीय कोषाध्यक्ष सूरज प्रकाश भाटिया, सुरेन्द्र मान, जिला सचिव अभेराम फौजी, तुलसीराम, रामू शर्मा, राजेश, रमेश आहूजा, विकास गोस्वामी, राजेश शर्मा, अशोक यादव, विकास मेहरा व सुरेन्द्र आदि कर्मचारी नेताओं ने भी संबोधित किया।

Related posts

आखिर ऐसी क्या मजबूरी रही..युवक—युवती को ट्रेन के आगे कूदकर देनी पड़ी जान

दुकान में लगी आग, कारीगर पर शक

करनाल में 16 फरवरी को मनाया जाएगा स्वाभिमान दिवस : अशोक तंवर

Jeewan Aadhar Editor Desk