हिसार

नृसिंह भगवान करते सभी कष्ट दूर : साध्वी करूणागिरी

नृसिंह अवतार दिवस पर सुंदरकाण्ड पाठ व भजन संध्या आयोजित

देर रात तक गूंजे राम सियाराम के जयकारे

हिसार,
श्रीनृसिंह प्रह्लाद रामलीला दशहरा सभा, मुलतानी चौक के तत्वाधान में भाटिया धर्मशाला में सभा के प्रधान कश्मीर भ्याणा की अध्यक्षता में तथा श्रीश्री 1008 संत शिरामणि साध्वी करूणागिरी महाराज (हरिद्वार) के सान्निध्य में श्रीनृसिंह अवतार दिवस धूमधाम से मनाया गया। मंच संचालन करते हुए सभा के महासचिव ओमप्रकाश असीजा ने बताया कि पूजा-अर्चना के बाद हनुमान मंदिर बुधला संत सभा के सेवादारों द्वारा श्रीसुंदरकाण्ड का पाठ किया गया। पाठ की समाप्ति पर भजन गायकों द्वारा गाए गए भजनों नी मैं नचना मोहन दे नाल, सुख भी मुझे प्यारे हैं, मेरा आपकी कृपा से सब काम हो रहा है आदि पर श्रद्धालु झूम उठे। घंटों तक पंडाल में राम सियाराम के जयकारे गूंजते रहे। कार्यक्रम में नगर निगम के मेयर गौतम सरदाना ने अतिथि के रुप में भाग लिया।
इस अवसर पर साध्वी करूणागिरी महाराज ने उपस्थित श्रद्धालुओं को श्रीनृसिंह अवतार दिवस के बारे में बताते हुए कहा कि नरसिंह के रूप में भगवान विष्णु ने हिरण्यकश्यप का वध किया था। तभी से इस तिथि का महत्व और ज्यादा बढ़ गया है। नरसिंह अवतार में भगवान विष्णु ने आधे शेर और आधे मानव के रूप में जन्म लिया था। उनका चेहरा और पंजे सिंह की तरह थे और शरीर का बाकी हिस्सा मानव की तरह था। इस अवतार की यह विशेषता थी कि वो दिखने में काफी भिन्न थे, वो न ही वो मनुष्य थे और न ही पशु। ये अवतार उन्होंने हिरण्यकश्यप के वध के लिए लिया था। ऐसी मान्यता है कि जो लोग भगवान के इस रूप की पूजा श्रद्धा भाव से करते हैं, उनके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। अंत में मेयर गौतम सरदाना को सभा की ओर से स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। समापन पर भंडारे का आयोजन किया गया। सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने प्रशाद ग्रहण किया।
इस अवसर पर सभा के वरिष्ठ उपप्रधान किशनलाल बागड़ी, उपप्रधान राजकुमार बजाज, सहसचिव टीनू आहुजा, कोषाध्यक्ष भीमसैन नारंग, प्रेस सचिव महेन्द्र पाल, कानूनी सलाहकार रवि महता, अशोक मग्गू, राजकुमार असीजा, हरीश पबरेजा, हरबंस लाल मदान, जितेन्द्र भाटिया, भजनलााल अरोड़ा, जवाहर गांधी, हंसराज नारंग, मेहरचंद मनचंदा, विजय ढल, दयानंद भ्याणा, प्रवीन पोपली, राजकुमार सेतिया, बलदेव ग्रोवर, पवन गिरधर, सतपाल असीजा, पूर्व डिप्टी मेयर भीम महाजन, पूर्व पार्षद मनोहर नांगरू, पंकज दिवान, मनोज तनेजा, विनोद भयाना, जितेन्द्र सोनी, भूपेन्द्र पाहवा, कुमार गौरव डावर, संजय गाबा सहित सैंकड़ों श्रद्धालु उपस्थित थे।

Related posts

आईबीएम इंडिया में दो विद्यार्थियों के चयन के साथ शुरू हुआ 2022 बैच का पहला प्लेसमैंट

Jeewan Aadhar Editor Desk

नरेगा मजदूरों ने लगा दी महलसरा के जोहड़ में आग, पेड़ पौधों को पहुंचा नुकसान, मारे गए जीव—जंतु

प्रदेश सरकार का बजट निराशाजनक, 5 हजार पेंशन से लेकर किसान कर्ज माफी पर सरकार रही चुप्प—प्रदीप बैनिवाल

Jeewan Aadhar Editor Desk