देश

मोदी ने किया देश के सबसे बड़े पुल का श्रीगणेश

गुवाहाटी
असम में देश के सबसे बड़े ढोला-सदिया पुल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। पुल का उद्घाटन करने के बाद जनसभा संबोधित करते हुए उन्होंने इस पुल का नाम असम के मशहूर लोकगायक भूपेन हजारिका के नाम पर रखने का ऐलान किया। नरेंद्र मोदी ने स्थानीय भाजपा सरकार और मुख्यमंत्री की भी जमकर तारीफ की।
मोदी ने अपनी स्पीच की शुरुआत स्थानीय भाषा में की। साथ ही गुजरात का लोकल कनेक्शन बताना नहीं भूले। उन्होंने बताया कि यह जगह कुंडिलनगर के तौर पर जानी जाती थी, जहां गुजरात के द्वारका में रहने वाले भगवान कृष्ण गए थे। मोदी ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट के लोग बीते कई दशक से जिस पुल का इंतजार कर रहे थे, वो उन्हें मिल चुका है, इसलिए उन्हें जश्न मनाना चाहिए।
नरेंद्र मोदी ने इस ब्रिज को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार का सपना बताया। उन्होंने कहा कि अगर 2004 में अटल सरकार दोबारा से चुनकर आती तो यह ब्रिज 10 साल पहले ही बन जाता। पीएम के मुताबिक, इस ब्रिज के लिए 29 मई 2003 को स्थानीय विधायक ने चिट्ठी लिखकर आग्रह किया था, जिसके बाद अटल सरकार ने तुंरत फिजिबिलिटी रिपोर्ट के लिए आदेश भी दे दिया था। तुरंत काम चला होता तो 10 साल पहले ही ब्रिज बन जाता। मोदी ने कहा कि बीच में सरकार बदल गई, काम ऐसे ही चलता रहा और लोगों का सपना डगमगाता रहा।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विकास को स्थाई रूप देने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर जरूरी है, इसलिए उनकी सरकार इस दिशा में लगातार काम कर रही है। मोदी ने ब्रिज की अहमियत बताते हुए कहा कि इससे अरुणाचल प्रदेश और असम जुड़ जाएंगे, 165 किमी की दूरी कम हो जाएगी और जिंदगी के मूल्यवान 6-7 घंटे कम हो जाएंगे। हर दिन सिर्फ डीजल के बचत से इस इलाके के लोगों का 10 लाख रुपये बचेगा। पीएम ने बताया कि सदिया के किसानों द्वारा पैदा किए जाने वाला अदरक बेहद उच्च क्वॉलिटी का होता है। ब्रिज बनने के बाद इन किसानों के लिए रास्ता खुल जाएगा और उनकी कमाई में इजाफा होगा। मोदी के मुताबिक, यह ब्रिज सिर्फ पैसे और समय नहीं बचाएगा, बल्कि इलाके में नई अर्थक्रांति लेकर भी आएगा। पीएम ने बताया कि पहले लोग फेरी सर्विस से आवाजाही करते थे, अगर मौसम ठीक न रहा तो सर्विस बंद हो जाती है। इसके अलावा, ब्रह्मपुत्र रूठ जाए तो भी सर्विस रुक जाती थी। अब प्राकृतिक प्रकोप से लोगों की गति में कोई कमी नहीं आएगी।

Related posts

नहर में गिरी बस, 25 लोगों की मौत

Jeewan Aadhar Editor Desk

हो गया चुनाव का शंखनांद, जानें कब हरियाणा—पंजाब में कब होगा मतदान

Jeewan Aadhar Editor Desk

बच्चों के भविष्य लिए मां बेच रही है अपनी किडनी