देश

हिमाचल चुनाव: पड़े 74% वोट, वीरभद्र, धूमल सहित 337 की किस्मत ईवीएम में कैद

शिमला,
हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 68 सीटों के लिए वोटिंग पूरी हो गई। उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने जानकारी दी कि शाम पांच बजे तक 74 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने प्रेस वार्ता में बताया कि वोटिंग पूरी होने के बाद शुक्रवार सुबह पूरे आंकड़े हासिल किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि 2014 लोकसभा चुनावों में 64.45 प्रतिशत वोटिंग हुई थी जबकि 2012 विधानसभा चुनावों में 73.51 प्रतिशत वोट पड़े थे।

यहां क्लिक करे—स्कूली निबंध प्रतियोगिता..विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार

उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान किसी तरह की हिंसा की खबर नहीं मिली। चुनाव के लिए की गई तैयरियों के बारे में उन्होंने कहा कि शराब और अन्य नशीले पदार्थों के इस्तेमाल को रोकने के लिए कड़े प्रबंध किए गए थे। पेड न्यूज की आशंका होने पर 90 नोटिस भी जारी किए गए।
कुछ स्थानों पर तकनीकी खराबियों का सामना करना पड़ा जिसके कारण वोटिंग थोड़ी देर से शुरू हुई। जनता ने उम्मीदवारों का कितना साथ दिया है यह 18 दिसंबर को पता चलेगा, जब वोटों की गिनती होगी। चुनाव में 337 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई जिनमें मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, 10 मंत्री, आठ मुख्य संसदीय सचिव, विधानसभा के उपाध्यक्ष जगत सिंह नेगी, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और एक दर्जन से ज्यादा पूर्व मंत्री शामिल रहे।
नौकरी करना चाहते है, तो यहां क्लिक करे।
शुरुआत में काफी कम लोग अपने घरों से निकले। सुबह आठ बजे शुरू होने के बाद पहले दो घंटों में मात्र 13.72 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई। धीरे-धीरे पोलिंग बूथ पर कतारें लंबी होती गईं और शाम चार बजे यह आंकड़ा 64 प्रतिशत पार कर चुका था।
कहीं-कहीं हुई तकनीकी खराबी
किन्नौर में पोलिंग स्टेशन संख्या 55 पर कुछ तकनीकी खराबी के कारण काफी देर तक मतदान शुरू नहीं हो सका। यह बूथ पूरी तरह से महिला सुरक्षाकर्मियों के हवाले था। वहीं, बिलासपुर जिले के तेलाग पोलिंग बूथ पर EVM में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए बीजेपी वर्कर्स ने प्रदर्शन किया। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गई। देश में हिमाचल ऐसा पहला राज्य बना जहां सभी पोलिंग स्टेशन पर वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (VVPAT) मशीन का इस्तेमाल किया गया।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

मोदी की सोशल मीडिया को बाय—बाय, जानें कारण

आज गुजरात में रैलियों का रैला, मोदी—राहुल—अखिलेश—हार्दिक पटेल होंगे आमने—सामने

कमलनाथ ने कहा- भाजपा के 20 से ज्यादा नेता दुष्कर्म के आरोपी, इसका नाम बलात्कार जनता पार्टी हो