हिसार

पशु-पक्षियों को बचाने के अभियान में जुटे शहर व गांववासी

आदमपुर,
पक्षियों के प्रति अपने दायित्वों को लेकर समाज में सजगता आवश्यक है। जिस तरह इंसान को शुद्ध पानी और वायु की जरूरत होती है, वैसे ही पशु-पक्षियों को भी इनकी जरुरत है। घटते वन क्षेत्र के कारण आज पक्षियों की कई प्रजातियां खत्म हो रही हैं। आदमपुर क्षेत्र में बहुत से लोग प्रकृति व जीव प्रेमी है और पर्यावरण संरक्षण अभियान से जुड़े हैं। जीवन आधार नवंबर माह प्रतियोगिता.. प्ले ग्रुप से दसवीं तक विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे
गर्मी हो चाहे सर्दी ये पशु-पक्षियों के लिए पानी का इंतजाम करते हैं, ताकि मासूम पक्षियों को भी जीवन मिल सके। कई लोग अपने घरों की छतों पर बर्तन में पानी रखते हैं तो ऐसे भी लोग हैं जो पक्षियों के लिए आशियाना बनाकर नियमित रूप से दाना डालते हैं। यह अलग बात है कि शहर में पक्षियों को अब सुरक्षित जगह कम ही मिल पा रही है। फिर भी जहां-जहां इन्हें पानी तथा दाना नजर आता है, वे सुबह-शाम आ ही जाते हैं। गांव चूली खुर्द में पर्यावरण संरक्षण में जुटे पंचायत समिति सदस्य सतपाल चूलियन कहते हैं कि पर्यावरण संरक्षण आज के समय की नितांत आवश्यकता है, निरंतर बढ़ रहे वैश्विक तापमान के कारण न केवल मानव जाति, बल्कि सृष्टि के सभी जीवों के अस्तित्व पर संकट मंडरा रहा है।
मूक पशु-पक्षी आदि की कई प्रजातियों विलुप्तता के कगार पर पहुंच गई हैं। हर मौसम में जरूरत है कि हम सब अपने आसपास पेड़ों पर, छतों पर, पार्कों व जहां भी पक्षी व पशु आते हों, पानी तथा संभव हो तो चारा व दाने का प्रबंध करवाएं, ताकि ये मूक जीव स्वयं की रक्षा कर पाएं। इसलिए गांव चूली खुर्द में पक्षियों के लिए आसरा बनाया है। नौकरी करना चाहते है, तो यहां क्लिक करे।
आदमपुर निवासी जीव प्रेमी अनिल सिंगला, पंच पवन बंसल, शेरसिंह यादव व विनोद गर्ग ने कहा कि पक्षियों के जीवन की रक्षा करना उत्कृष्ट मानवीय कार्य है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने घरों, बगीचों व खेतों में पशु पक्षियों के दाना पानी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी निभानी चाहिए। पक्षियों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य है। पर्यावरण को बचाने के लिए हमें पक्षियों का संरक्षण जरूरी है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

वैक्सीनेशन अभियान : जिले में अभी तक कुल 16 लाख 42 हजार 411 वैक्सीन डोज दी गई

Jeewan Aadhar Editor Desk

जनता के संघर्ष व सरकार के सहयोग से एन्हासमेंट राशि में भारी कमी आई : श्योराण

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर : आम के लिए हुए लहूलुहान, पति—पत्नी पर मामला दर्ज

Jeewan Aadhar Editor Desk