हरियाणा

पत्रकारों और किराएदारों को खुश किया मनोहर सरकार ने

चंडीगढ़,
बुधवार को मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम मुद्दों पर फैसले लिए गए। बैठक में पत्रकारों अौर किराएदारों के लिए महत्वपूर्ण फैसला लिया गया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने ग्रुप सी और डी की नौकरियों के लिए होने वाले इंटरव्यू को खत्म किया अौर शहीद हुए सैनिक के परिवार के दो लोगों को नौकरी का भी एेलान किया।
जीवन आधार नवंबर माह प्रतियोगिता.. प्ले ग्रुप से दसवीं तक विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे

पत्रकारों की पेंशन पर लगी मुहर
सीएम मनोहर लाल ने बताया कि मीडिया कर्मियों की पेंशन की योजना को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। कैबिनेट में 60 साल से अधिक के पत्रकारों को पेंशन पर मुहर लगी है। पेंशन के पात्र पत्रकार को 20 साल का अनुभव व राज्य के सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग से कम से कम 5 साल की मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। पत्रकारों को 10 हजार रुपए मासिक पेंशन दी जायेगी। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि 1957 में हिंदी आंदोलन में भाग लेने वालों को 10 हजार पेंशन दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि हिंदी आंदोलन में वेद प्रताप वैदिक का भी नाम उनके पास आया है।
नौकरी करना चाहते है, तो यहां क्लिक करे।
20 साल से ज्यादा किराए पर रहने वालों के लिए खुशखबरी
मुख्‍यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि स्थानीय निकाय विभाग के तहत 20 साल से ज्यादा किराए पर रह रहे लोगों को मालिकाना हक देने का कैबिनेट ने फैसला किया है। उन्‍होंने कहा हरियाणा में शहरी निकायों की दुकानों व मकानों पर पिछले 20 साल से रह रहे हजारों लोगों को इससे लाभ होगा।
ग्रुप सी और डी की नौकरियों के लिए इंटरव्यू खत्म
सीएम खट्टर ने कहा कि 1971 में शहीद हुए सैनिकों के परिवार के दो लोगों को नौकरी दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में भर्तियों में गड़बड़ी रोकने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। कैबिनेट ने राज्‍य में ग्रुप सी और डी की नौकरियों के लिए इंटरव्यू खत्म करने का फैसला किया है। अभी भर्तियों के लिए 90 नंबर अंक लिखित परीक्षा के हैं। 10 नंबर के लिए चार श्रेणी बनाई गई है। उन्‍होंने कहा कि इन चार श्रेणियो के तहत किसी परिवार से कोई सरकारी नौकरी नही होने पर उस परिवार के सदस्‍य को 5 अंक मिलेंगे। इसी तरह विधवा और पिता के नहीं होने पर लाभ मिलेगा। इसके साथ ही कच्चे कर्मचारियों को अनुभव के लाभ मिलेंगे इसके साथ ही घुमंतु जाति के पिछड़े लोगों को भी 5 नंबर का लाभ मिलेगा।
समाचार सहायक/पत्रकारों के लिए सबसे बड़ा अवसर…जीवन आधार न्यूज पोर्टल से जुड़े—जीवन को आनंदमयी बनाये…

केश कला एवं कौशल विकास बोर्ड के गठन को मंजूरी
केश कला एवं कौशल विकास बोर्ड के गठन को भी कैबिनेट ने मंजूरी दी है। सीएम ने कहा कि पंचकूला के चंडी मंदिर को राज्‍य सरकार ने टेक ओवर कर मनसा देवी बोर्ड के साथ मिला दिया है। इसके साथ ही सरकार हिसार के बनभौरी मंदिर के लिए बोर्ड बनाएगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि खाद्य सुरक्षा नियम और डिस्ट्रिक मिनरल नियम को मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही राजस्थान बॉर्डर नारनौल तक टोल पांइट 49 को खत्म कर दिया गया है। यह टोल 22 मई को शुरु किया गया था।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

बस और ट्रक की टक्कर में 15 लोग घायल, बस के उड़े परखच्चे

13 साल की मासूम के साथ कई दिनों तक रेप, पड़ोसी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बच्चों के झगड़े ने ले ली एक जान

Jeewan Aadhar Editor Desk