हिसार

पिछड़ा वर्ग में शामिल होने के लिए बिश्नोई समाज का सर्वेक्षण कार्य शुरू

आदमपुर,
महामहिम राष्ट्रपति द्वारा गठित राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग में शामिल होने के लिए अन्य जातियों के साथ-साथ के बिश्नोई समाज ने भी कमर कस ली है। आदमपुर पंचायत समिति सदस्य एवं अखिल भारतीय बिश्नोई युवा संगठन के प्रदेश अध्यक्ष नरषोत्तम बिश्नोई मेजर ने बताया कि पिछड़ा वर्ग में शामिल होने के लिए 30 नवम्बर तक सभी जातियों के आरक्षण सम्बंधी दावों की रिपोर्ट आयोग में जमा करवानी है, इसी आशय से गत दिवस बिश्नोई समाज की बैठक बिश्नोई मंदिर हिसार में हुई थी। जीवन आधार नवंबर माह प्रतियोगिता.. प्ले ग्रुप से दसवीं तक विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे
उसमें निर्णय लिया गया था कि अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा की ग्राम स्तर की इकाइयों के साथ-साथ समाज की सभी संस्थाएं समाज के लोगों के घर-घर, ढाणी-ढाणी जाकर लोगों की वास्तविक आर्थिक, सामाजिक आदि स्थिति की जानकारी फार्म में भरकर जमा करवाएं।

संगठन ने इस कार्य को अपनी जिम्मेदारी व युवाओं के सुरक्षित भविष्य की चिंता मानकर बड़ी संजीदगी व गंभीरता से कर रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को समाज की विभिन्न टीमों ने आदमपुर क्षेत्र के आस-पास अनेक घरों में सर्वे किया। मेजर ने बताया कि समाज के अधिकतर लोगों की आर्थिक हालात ठीक नहीं है, कम जमीन व नौकरियों के अभाव में लोगों का जीवन निर्वाह कठिन हो गया है, उन्हें अपनी आजीविका के लिए बड़ी जद्दोजहद करनी पड़ रही है फिर भी जीवन संकटों से भरा हुआ है। नौकरी करना चाहते है, तो यहां क्लिक करे।
उच्च शिक्षा समाज के बच्चों की पहुंच से दूर है, बेरोजगारी ज्यादा है, स्वास्थ्य स्तर भी नीचा है। अधिकतर किसान भूमिहीन है या बहुत ही कम जोत वाले है। कुंवारे लडक़ों की संख्या बढ़ रही है। इन सब हालातों को देखते हुए बिश्नोई समाज को भी आरक्षण की सख्त जरूरत है। इस अभियान में प्रदेश महासचिव राजीव पूनिया, सचिव ओम विष्णु बैनीवाल, अंकित, प्रशांत, सुनील, विष्णु, रामनिवास, विजय आदि युवा जोर शोर से महासभा के साथ जुटे हुए है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

वीएलडीए की शैक्षणिक योग्यता बारहवीं जीव विज्ञान सहित करने का जल्द नोटिफिकेशन जारी करे लुवास : एसोसिएशन

हवन-यज्ञ कर व राशन वितरित कर मनाया मुख्यमंत्री मनोहरलाल का जन्मदिन

आदमपुर क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फैलने का बड़ा कारण मिला-जानें विस्तृत जानकारी

Jeewan Aadhar Editor Desk