उत्तर प्रदेश

चित्रकूट में रेल हादसा,3 की मौत, 10 घायल, नहीं शुरू हुआ राहत कार्य

चित्रकूट,
उत्तर प्रदेश के चित्रकूट के पास मानिकपुर में वास्को डि गामा एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। ट्रेन के 13 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। हादसे में 3 लोगों की मौत हुई है जबकि 10 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी भी मौके पर पहुंचे हैं और राहत-बचाव का काम जारी है। 3 महिने नौकरी करो और सालभर वेतन लो, अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

चित्रकूट डीएम ने बताया कि ट्रेन वास्को डि गामा से पटना जा रही थी। एसपी प्रताप गोपेंद्र ने भी 3 लोगों की मौत की पुष्ट‍ि की है। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल का कहना है कि मानिकपुर स्टेशन से सुबह 4:18 बजे प्लेटफॉर्म नंबर 2 से निकलते ही ट्रेन के 13 डिब्बे पटरी से उतर गए। इलाहाबाद से मेडिकल टीम रवाना हो गई है। साथ ही मेडिकल वैन को रवाना किया गया है। जीवन आधार नवंबर माह प्रतियोगिता.. प्ले ग्रुप से दसवीं तक विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे

हादसे में मरने वालों के परिजनों को रेलवे ने 5-5 लाख की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। साथ ही गंभीर रूप से घायलों को एक लाख और मामूल रूम से घायलों को 50-50 हजार रूपए का मुआवजा दिया जाएगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे पर दुख जताते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं।

शुरुआती जानकारी के मुताबिक पटरियों में फ्रैक्चर की बात सामने आ रही है। रेलवे की ओर से बताया गया है कि स्लीपर डिब्बों में ज्यादा नुकसान हुआ है। घायल लोगों को चित्रकूट और आस-पास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद रेलवे ने 05322226276 और चित्रकूट पुलिस ने 05198236800 हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।
जीवन आधार नवंबर माह प्रतियोगिता.. प्ले ग्रुप से दसवीं तक विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे
सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल का कहना है कि हादसे में किसी की मौत नहीं हुई है। 10 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। बंसल के अनुसार राहत कार्य शुरू कर दिया गया है। रेल में पुरानी तकनी क से बने ICF कोच थे इसी वजह से डिब्बे एक के ऊपर एक चढ़ गए। अगर कोच जर्मन तकनीक से बने एलएचबी होते तो हादसे के स्केल को कम किया जा सकता था।

हादसे में बिहार के बेतिया के रहने वाले रामस्वरूप पटेल और उनके बेटे दीपक पटेल की मौत हुई है। चश्मदीदों के मुताबिक मानिकपुर स्टेशन पर ट्रेन का स्टॉप नहीं था और सतना से निकलकर मानिकपुर से गुजरते वक्त यह हादसा हुआ। रेलवे के मुताबिक क्रेन की मदद से पटरी पर पड़े डिब्बों को हटाने का काम किया जा रहा है।

मालगाड़ी पटरी से उतरी

ओडिशा जगतसिहं पुर में भी आज गुआली रेलवे स्टेशन से पास एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई। बताया जा रहा है कि मालगाड़ी के 14 डिब्बे पटरी से उतरने के बाद रूट पर ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

बता दें कि अगस्त महीने में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में बड़ा रेल हादसा हुआ था। पुरी से हरिद्वार जा रही कलिंग उत्कल एक्सप्रेस ट्रेन मुजफ्फरनगर के खतौली रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गई थी। ट्रेन के 14 डिब्बे पटरी से उतरकर अगल-बगल के घरों और एक स्कूल में घुस गए। ये ट्रेन पुरी से हरिद्वार जा रही थी। हादसा 19 अगस्त शनिवार की शाम 5 बजकर 46 मिनट पर हुआ था। इस हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई थी।

जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

शर्मनाक : लड़की की इज्जत की कीमत लगाई 5 जूते

घरों के बाहर लगे पोस्टर, ‘इस मोहल्ले में न आएं बीजेपी नेता…

प्रैक्टिस के लिए जा रही महिला खिलाड़ियों पर तेजाब से हमला, एक अरेस्ट

Jeewan Aadhar Editor Desk