देश

हरियाणा से जुड़ा है जम्मू-कश्मीर में आतंकी फंडिंग से जुड़ा मामला


सोनीपत

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए फंडिंग करने के मामले में हरियाणा के सोनीपत व समालखा में दो जगह नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) द्वारा छापेमारी की गई है। इस मामले में घाटी में 14 और दिल्ली में आठ स्थानों पर छापेमारी की है। जानकारी अनुसार, सोनीपत के कुंडली में कुंडली-प्याऊ मनिआरी रोड पर प्रभु कोल्ड स्टोर पर छापेमारी की गई है। स्टोर के मालिक दिल्ली खारीबावली के रहने वाले हैं। बताया जा रहा है कि वे जम्मू-कश्मीर से ड्राई फ्रूट मंगवाते हैं। ऑफिशियल सोर्सेज के मुताबिक दिल्ली में आठ हवाला डीलर्स और ट्रेडर्स के खिलाफ भी कार्रवाई की गई। हरियाणा के सोनीपत में भी 2 जगहों पर छापे मारे गए हैं।
29 मई को एनआईए की पूछताछ में 3 अलगाववादी नेताओं नईम खान, गाजी जावेद बाबा और फारूख अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे ने कथित तौर पर यह माना था कि उन्हें पाकिस्तान से फंड मिलता है। एनआईए सोर्सेज के मुताबिक इन नेताओं ने हुर्रियत के तार पाकिस्तान से जुड़े होने की बात मानी थी।
अलगाववादी नेताओं पर आरोप है कि इन्हें सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, स्कूलों और अन्य सरकारी संस्थानों को जलाने जैसे विध्वंसक गतिविधियों के लिए लश्कर चीफ हाफिज सईद से पैसा मिलता है। घाटी में सिक्युरिटी फोर्सेस पर पत्थर बरसाने के लिए हुर्रियत नेताओं को पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों और पाक खुफिया एजेंसी ISI दोनों से फंडिंग होती है।
एक न्यूज चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में कश्मीर के अलगाववादियों को पाकिस्तान के आतंकी गुटों से पैसे मिलने की बात का खुलासा हुआ था। इसके बाद 19 मई को एनआईए ने इन अलगाववादी नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया था और प्रिलिमिनरी इन्क्वायरी शुरू की थी।
हुर्रियत नेता नईम खान को स्टिंग ऑपरेशन में लश्कर से पैसे लेने की बात कबूल करते दिखाया गया था। चैनल ने 16 मई को यह स्‍टिंग किया था। खान रिपोर्टर से यह कहते नजर आए थे कि पाकिस्तान से आने वाला पैसा सैकड़ों करोड़ से ज्यादा है, लेकिन हम और ज्यादा की उम्मीद करते हैं।

Related posts

मन की बात : युवाओं को दिया अपनी क्षमता का मंत्र, ईद तक दुनिया को कोरोना मुक्त बनाने की प्रार्थना

UP किसानों का दिल्ली मार्च, जानें विस्तृत जानकारी

हरियाणा, एनसीआर और दिल्ली में तेज आंधी—तूफान, दिन में छाया अंधेरा, लगा बिजली का कट