देश

गुजरात चुनावः पहले चरण की वोटिंग खत्म, 5 बजे तक 68 प्रतिशत मतदान

अहमदाबाद,
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शनिवार को सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के 19 जिलों की 89 सीटों पर भारी वोटिंग हुई। चुनाव आयोग के अनुसार शाम 5 बजे तक कुल 68 फीसदी मतदान की सूचना है और कई जगहों से आंकड़े आना अब भी बाकी हैं। ऐसे में नजर अब इस बात पर है कि क्या गुजरात विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा वोटिंग का रेकॉर्ड टूटेगा? बता दें, 2012 में गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में अब तक की सर्वाधिक 70.75 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान पूरा होने के बाद चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 19 जिलों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से पूरा हुआ। पहली बार बड़े स्तर पर सभी ईवीएम में वीवीपीएटी प्रणाली का प्रयोग किया गया। कुल 977 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद हो गया है। आयोग ने बताया कि पहली बार दिव्यांगों के लिए सुगम और महिलाओं के लिए सखी जैसे प्रयोग किए गए। इसके अलावा राज्य में हो रहे मतदान की डिजिटल मैपिंग भी की गई। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार


बीजेपी की तरफ से सबसे पहले गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष जीतूभाई वघाणी ने भावनगर में वोट डाला। इसके बाद गुजरात सीएम विजय रुपाणी ने पहले मंदिर में पूजा-पाठ किया और राजकोट से वोट डाला। वह राजकोट पश्चिम की सीट पर कांग्रेस के इंद्रनील राज्यगुरु के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। वोट डालने के बाद रुपाणी ने कहा, ‘हमें पूरा विश्वास है कि हम ही जीतेंगे। किसी तरह की चुनौती का कोई सवाल ही नहीं।’ कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने भी राजकोट में मतदान किया। गुजरात परिवर्तन पार्टी के अध्यक्ष केशुभाई पटेल, बीजेपी के आरसी फाल्दू और कांग्रेस के अर्जुन मोडवाढ़िया सहित राज्य के शीर्ष नेताओं का चुनावी भविष्य भी शनिवार को ईवीएम में बंद हो गया। शनिवार को 87 सीटों के लिए वोट डाले गए जबकि राज्य में विधानसभा सीटों की कुल संख्या 182 है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

रेलवे में निकली बंपर भर्ती, 26502 पदों के लिए मांगे आवेदन

किसानों का ऐलान, शहरों में 10 दिन नहीं आने देंगे फल, सब्जी और दूध

कमल हासन ने किया पार्टी का ऐलान, मंच पर अरविंद केजरीवाल

Jeewan Aadhar Editor Desk