हिसार

पटना साहिब जाने वालों का पूरा खर्च वहन करेगी सरकार

हिसार,
श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव के समापन समारोह में बिहार के पटना साहिब जाने वाले हरियाणा के लगभग 3200 श्रद्धालुओं के लिए प्रदेश सरकार 22 दिसंबर को 2 स्पेशल ट्रेन भेजेगी। श्रद्धालुओं के आने-जाने व रहने-खाने का पूरा खर्च सरकार वहन करेगी। इसमें हर जिले से 140 श्रद्धालुओं को पटना साहिब जाने का अवसर मिलेगा।
यह बात सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के निदेशक समीर पाल सरो ने मंगलवार सायं सभी जिलों के सीटीएम, डीआरओ, डीआईपीआरओ व गुरुद्वारा सिंह सभा प्रतिनिधियों के साथ आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कही। उन्होंने यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पंजीकरण व चयन करने तथा अन्य कार्यों के लिए सीटीएम की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कमेटी गठित करने के निर्देश दिए जिसमें डीआईपीआरओ, डीआईओ, डीआरओ व गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्यों को शामिल किया गया है।जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार
उन्होंने बताया कि श्री गुरु गोबिंद सिंह महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव का समापन समारोह बिहार के पटना साहिब में 22 से 25 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। इस ऐतिहासिक अवसर पर हरियाणा सरकार श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 22 दिसंबर को दो ट्रेन पटना साहिब भेजेगी। स्लिपर कोच वाली इन ट्रेनों में 22-22 डिब्बे हैं और प्रत्येक डिब्बे में 72 यात्रियों की व्यवस्था होगी। इस प्रकार दोनों ट्रेन में लगभग 3200 श्रद्धालु पटना साहिब जाएंगे। श्रद्धालुओं के आने-जाने व रहने-खाने की निशुल्क व्यवस्था की जाएगी।
श्री सरो ने बताया कि एक ट्रेन सिरसा से तथा दूसरी अंबाला से 22 दिसंबर को सुबह 10.30 बजे रवाना होंगी। सिरसा से चलने वाली ट्रेन हिसार, भिवानी, रोहतक व दिल्ली से होते हुए जबकि अंबाला से चलने वाली ट्रेन कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, सोनीपत व दिल्ली होते हुए पटना साहिब पहुंचेगी। सिरसा से चलने वाली ट्रेन 23 दिसंबर को सायं 5 बजे तथा अंबाला से चलने वाली ट्रेन बाद दोपहर 3 बजे पटना साहिब पहुंचेगी। ट्रेनों में चिकित्सकों की टीम व महिला पुलिस भी यात्रियों की सुविधा के लिए साथ रहेंगी। पटना साहिब में बिहार सरकार व हरियाणा सरकार द्वारा यात्रियों के ठहरने, खाने व अन्य सुविधाओं का उचित प्रबंध किया गया है। नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
उन्होंने बताया कि जो श्रद्धालु समारोह के लिए पटना साहिब जाना चाहते हैं वे अपने जिला के सीटीएम कार्यालय से पंजीकरण फार्म लेकर 19 दिसंबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा लें। पंजीकरण के लिए श्रद्धालु अपना आधार कार्ड व एक फोटो भी जमा करवाएं। प्रत्येक जिला से 140 यात्रियों को पटना साहिब जाने का अवसर मिलेगा, इसलिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर यात्रियों का चयन जिला स्तरीय कमेटी द्वारा किया जाएगा। समारोह में भागीदारी के पश्चात श्रद्धालुओं को लेकर दोनों ट्रेनें 26 दिसंबर को सुबह 10.30 बजे पटना साहिब से वापस हरियाणा के लिए चलेंगी जो 27 दिसंबर को अपने गंतव्य पर पहुंचेंगी।जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
वीडियो कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए विधायक बख्शीश सिंह विर्क ने बताया कि पटना साहिब की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को सरकार द्वारा किसी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि समारोह में भीड़ की अधिकता को देखते हुए छोटे बच्चों, बुजुर्गों व बीमार व्यक्तियों को साथ लेकर जाने से बचें। उन्होंने सरकार की इस पहल को सराहनीय बताते हुए इसके लिए सरकार का आभार व्यक्त किया।
हरियाणा पर्यटन के चेयरमैन जगदीश चौपड़ा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने देश के महान पुरुषों के सम्मान में समारोह आयोजित करने के सराहनीय प्रयास किए हैं। उन्होंने श्रद्धालुओं से इस अवसर का भरपूर लाभ उठाने का आह्वान करते हुए उनसे आग्रह किया कि वे अपने आभूषण या अधिक नकदी लेकर मेले में न जाएं। उन्होंने यात्रा के संबंध में अनेक सुझाव दिए। वीडियो कॉन्फ्रेंस में सूचना, जन संपर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक सुधांशु गौतम, संयुक्त निदेशक डॉ. कुलदीप सैनी भी मौजूद रहे।

जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

आदमपुर में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

मर्दानी फिल्म देखकर महिलाओं में जागा जोश

Jeewan Aadhar Editor Desk

गुरुकुल धीरणवास की आम सभा में कई फैसले