देश

दहेज ना लेकर केवल 1 रुपए का दान लेने वालों को सम्मानित करेगी काजला खाप

संगरुर,
काजला खाप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की एक बैठक रविवार को खाप की पंजाब शाखा द्वारा संगरूर जिले के गांव बंगा में प्रदेशाध्यक्ष डॉ.मनोज काजल के आवास आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजमल काजल ने की।
बैठक में काजला खाप के राष्ट्रीय संरक्षक धर्मबीर काजला मुख्यातिथि के रूप में मौजूद रहे। इस दौरान सामाजिक सरोकारों व किसानों सहित कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया व प्रस्ताव पारित किए गए। खाप के राष्ट्रीय प्रवक्ता जगदीश काजला ने बताया कि बैठक में पंजाब के युवाओं में बढ़ती हुई नशा प्रवृत्ति, दहेज प्रथा व मृत्युभोज के प्रचलन पर चिंता व्यक्त करते हुए प्रस्ताव पारित किया गया कि काजला गोत्र का जो भी परिवार अपने लडक़े की शादी में दहेज न लेकर केवल 1 रुपये दान का लेकर विवाह करेगा, उस परिवार को खाप की ओर से सम्मानित किया जाएगा। मृत्युभोज को एक सामाजिक बुराई बताते हुए गोत्र के लोगों से इसे तुरंत बंद करने की अपील की गई। इस दौरान निर्णय लिया गया कि खाप का कोई भी पदाधिकारी भविष्य में मृत्युभोज में भाग नहीं लेगा। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार
बैठक में यह भी निर्णय हुआ कि यदि कोई पदाधिकारी मृत्युभोज में भाग लेगा तो उसे अपने पद से त्यागपत्र देना होगा। नशे को समाज व स्वयं के लिए घातक बताते हुए इसकी रोकथाम के लिए काजला खाप युवाओं को जागृत करेगी।
एक अन्य प्रस्ताव में काजला खाप ने देश व प्रदेश की सरकारों से मांग की है कि हिंदू मैरिज एक्ट 1955 में संशोधन करके गांव—गुवांड व समगोत्र विवाह पर प्रतिबंध लगाया जाए ताकि भाई-बहन का पवित्र रिश्ता बना रहे व हमारी हजारों साल पुरानी परंपरा को बचाया जा सके। खाप ने अपनी इस मांग के समर्थन में यह तर्क भी प्रस्तुत किया कि समगोत्र विवाह न हीे तो शास्त्र सम्मत है और न ही वैज्ञानिक दृष्टि से उचित है।
बिगड़ते पर्यावरण पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए खाप ने अपील की कि हर व्यक्ति अपने जन्मदिवस व शादी की सालगिराह पर एक पेड़ अवश्य लगाए, ताकि पर्यावरणीय प्रदूषण पर नियंत्रण पाया जा सके। पार्ट टाइम नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।

भाजपा सरकार पर किसानों से किए गए वायदे भूलने का आरोप लगाते हुए प्रस्ताव में कहा गया कि सरकारों की गलत नीतियों के चलते किसानी अब घाटे का सौदा बन कर रह गई है। आज का किसान कर्ज के तले दबकर आत्महत्या करने पर मजबूर है, उपर से किसानों के जले पर नमक छिडक़ते हुए सरकार द्वारा उन पर जबरन फसल बीमा योजना थौंप दी गई। खाप ने सरकार से मांग की है कि जबरन फसल बीमा योजना बंद की जाए, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू की जाए, किसानों को फसल का भाव लागत से डेढ़ गुणा ज्यादा दिया जाए व किसानों का कर्ज माफ किया जाए।
बैठक में काजला खाप के राष्ट्रीय सम्मेलन को आगामी 4 मार्च रविवार को हरियाणा के भिवानी जिले में करने के निर्णय को दोहराया गया व सम्मेलन का ऐजेंडा भी तैयार किया गया। जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

बैठक में राष्टीय संरक्षक धर्मबीर काजला, राष्टीय अध्यक्ष राजमल काजल, पूर्व राष्टीय अध्यक्ष सुरजभान काजल, राष्टीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष कै.रामपाल काजला, राष्टीय महासचिव संदीप काजला, राष्टीय प्रवक्ता जगदीश काजला, राष्ट्रीय सचिव राममेहर काजल, पंजाब-हरियाणा-यूपी-दिल्ली व राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष डॉ.मनोज काजल, प्रदीप काजल, उदयबीर काजला, राजसिंह सनौठ व बीरबल सरपंच ने भी अपने विचार रखे।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

मशहूर एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने की आत्महत्या

Jeewan Aadhar Editor Desk

JEE (अडवांस) का रिजल्ट घोषित, यहां देखें

पहली बार SC के 4 जजों की PC, “हम नहीं बोले तो लोकतंत्र खत्म हो जाएगा”