हिसार

हिंदू—मुस्लिम सबने वित्तमंत्री द्वारा करवाई गई सामूहिक शादियों की सराहना की

नारनौंद,
प्रदेश के जिला हिसार के गांव खांडाखेड़ी में अपनी तरह का प्रथम सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन गत दिवस किया गया। यह समारोह प्रदेश के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आयोजित किया था। कैप्टन अभिमन्यु नारनौंद क्षेत्र से विधायक है और अपने पैतृक गांव में इस प्रकार का आयोजन करके एक नई सामाजिक पहल की है। इस पहल का क्षेत्रवासियों ने भूरी-भूरी प्रशंसा की है।
अपनी तरह का यह प्रथम समारोह यूं था कि इससे पूर्व किसी भी मंत्री ने इस प्रकार का आयोजन अपने स्तर पर नहीं किया। जिसमें 53 कन्याओं का एकसाथ विवाह सम्पन्न हुआ हो। इस सामूहिक विवाह समारोह का सारा खर्चा कैप्टन अभिमन्यु ने स्वयं उठाया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उपस्थित होकर नवविवाहित जोड़ो को आशीर्वाद दिया और सुखमय दाम्पात्य जीवन की कामना की। उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री का परिवार आर्य समाजी है और सामाजिक आयोजनों में प्रमुखता से भागीदारी करने बारे विशेष पहचान है। पार्ट टाइम नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।

इस तरह के आयोजनों से अन्यों को प्रेरणा लेकर अपने सामथ्र्य अनुसार सामाजिक कार्यों में योगदान देना चाहिए। लड़की के विवाह में कन्यादान के रूप में आर्थिक सहयोग देना हमारे समाज की पुरानी परम्परा है और पुण्य के इस कार्य को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। निश्चय ही यह समारोह समाज को एक नई दिशा देगा। सामूहिक विवाह समारोह में विवाहित कन्याएं समाज के विभिन्न वर्गों से थी।
गांव खेड़ा रागड़ान के मोहम्मद सलीम ने विवाह समारोह के बारे में कहा कि इस प्रकार के आयोजन किए जाने बहुत आवश्यक है क्योंकि इनसे सामाजिक समरसता की भावना बलवती बनती है। यह भावना सामाजिक सौहार्द का मुख्य आधार है।उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने यह आयोजन करके मानवता में श्रेष्ठता पाई है। इस समारोह में मोहम्मद सलीम की बहन का विवाह हुआ है। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार

दर्शन सिंह जांगड़ा निवासी उगालन ने कहा कि कार्यक्रम बहुत बढिय़ा था और मंत्री ने निर्धन कन्याओं की शादी का खर्च उठाकर एक पुण्य का महान कार्य किया है, जो प्रशंसा योग्य है। दर्शन सिंह की पुत्री का विवाह भी इस समारोह में हुआ है। गांव उगालन के ही सुभाष ने समारोह के बारे में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे समारोह से समाज में भाईचारा बढ़ता है और हमारी पुरानी सामाजिक परम्परा मजबूत होती है। सुभाष के भाई की लड़की इस समारोह में परिणय सूत्र मेें बंधी है। उन्होंने समारोह में मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना की राशि 51 हजार करने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सराहना की। जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
गौरतलब है कि विवाह समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नवविवाहित जोड़ों को मैरिज सर्टिफिकेट, विवाह शगुन योजना के तहत मिलने वाली राशि का चेक, जीवन में हरियाली का प्रतीक पौधे प्रदान किए। समारोह में नवविवाहित जोड़ो को संकल्प दिलाया कि वे जीवन में कभी भी न तो भ्रूण हत्या करेंगे तथा न किसी को करने देंगे और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तथा स्वच्छता अभियान में सहयोग की शपथ भी दिलाई।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

सोनाली फौगाट ने अब निहाल सिंह पर साधा निशाना, बोली भ्रष्ट आदमी है निहाल सिंह

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर : जवाहर नगर से विवाहिता लापता

सरकार आदमपुर में फिर शुरू करवाए सरसों की खरीद-कुलदीप बिश्नोई