हिसार

एचटेट परीक्षा : परीक्षार्थी ने टीजीटी की लेवल-2 परीक्षा का पेपर लीक होने आशंका जताई

हिसार ( कुलश्रेष्ठ)
हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा ‘एचटेट’ के दूसरे दिन भी शहर के अधिकांश परीक्षा केन्द्रों पर शान्तिपूर्ण आयोजन हुआ। इस परीक्षा के लिए सेेक्टर-15 स्थित एक निजी स्कूल बने परीक्षाकेन्द्र में लेवल-2 की परीक्षा देने वाली एक उम्मीदवार ने परीक्षा पत्र लीक होने संभावना जताई है। उम्मीदवार भिवानी के तोशाम क्षेत्र की रहने वाली रेखा है और उन्होंने परीक्षा देकर बाहर आते ही भिवानी शिक्षा बोर्ड केेे चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह को फोन कॉल इस बारे में अवगत करवाया। वहीं उम्मीदवार रेखा ने इस मामले की शिकायत सीएम विंडो में करने की भी बात कही है।
नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
तोशाम निवासी रेखा ने बताया कि आज सुबह टीजीटी की लेवल-2 परीक्षा का आयोजन था। वे जब परीक्षा देने के लिए निर्धारित परीक्षा-केन्द्र के कमरे में बैठी और उन्हें एग्जामिनर ने पेपर दिया तो उस पेपर के पहले ही पेज पर हल्दी के निशान थे, जैसे किसी के हाथों पर सब्जी लगी हो। इसके अलावा पेपर की सील भी थोड़ी बहुत खुली हुई थी। आरोप है कि उन्होंने इस बारे में एग्जामिनर को बताया, मगर एग्जामिनर ने उनकी बात को अनसुना कर दिया और कहा कि पेपर देना है तो आराम से पेपर दो। अन्य उम्मीदवारों का समय बर्बाद मत करो। उनके तर्क पर संतोषजनक जवाब नहीं मिला। रेखा ने बताया कि परीक्षा को उत्तीर्ण करने के उद्देश्य से उन्होंने पेपर सॉल्व करना शुरु कर दिया। तय समय सीमा पर पेपर देकर बाहर आने के बाद उन्होंने इस बारे में परिजनों को बताया और बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह का फोन नंबर प्रबंध करने के बाद उनको कॉल की। रेखा ने कहा कि वे डॉ. सिंह के दिए जवाब से भी संतुष्ट नहीं हैं और वे जल्द ही इस मामले की शिकायत सीएम विंडो पर तथा बोर्ड चेयरमैन को लिखित में देंगे।
रेखा ने बताया कि डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि ऐसा भी हो सकता है कि एग्जामिनर के हाथ गंदे हों। फिर भी वे इस मामले की जांच करवाएंगे। सेंटर संचालक से सारे मामले की जानकारी जुटाई जाएगी। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार

7 सैकेंड में पता चल गया परीक्षार्थी असली है
आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके 7 सैकेंड में ही एचटेट के परीक्षार्थी की सारी जानकारी स्क्रीन पर आ गई। परीक्षा केन्द्र में परीक्षा देने वाला सही परीक्षार्थी ही पहुंच सकता है। इस आधुनिक तकनीक को सरकार ने इस बार एचटेट परीक्षा में सफल प्रयोग किया और यही मुख्य कारण भी माना जा रहा है कि इस बार प्रदेश के किसी भी परीक्षा केन्द्र में नकली परीक्षार्थी परीक्षा नहीं दे सका। एचटेट की परीक्षा में शिक्षा बोर्ड ने एक एजेंसी को यह जिम्मेवारी दी कि बायोमीट्रिक प्रणाली से हर परीक्षाकेन्द्र पर परीक्षार्थी की चैकिंग की जाए। इस कड़ी में हिसार जिले के तमाम परीक्षा केन्द्रों पर 5 से 10 कर्मी एजेंसी के कार्यरत रहे, जिन्होंने परीक्षार्थी को बायोमीट्रिक मशीन पर अंगूठा रखने को कहा। दो से तीन सैकेंड में अंगूठे के निशान को परीक्षार्थी द्वारा लिंक किए आधार नंबर से मिलान किया गया। पांच सैकेंड में यह जांच पूरी हुई और अगले दो सैकेंड में परीक्षार्थी की रोल नंबर स्लिप पर वैरिफाइड की मुहर लगाकर परीक्षा कक्ष में भेज दिया गया। दिलचस्प बात यह रही कि जिले में इस प्रणाली के सफल संचालन के साथ ही कोई नकली परीक्षार्थी भी सामने नहीं आया। जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
परीक्षा के दौरान केन्द्र से किसी भी तरह से प्रश्न-पत्र की जानकारी बाहर न जा सके। इसके लिए परीक्षार्थी को परीक्षा देने जाते वक्त कोई भी ऐसी वस्तु या डिवाइस साथ नहीं ले जाने दी गई, जोकि आधुनिक तकनीक से जुड़ी हो और पेपर में प्रश्नों की जानकारी उस डिवाइस केे जरिए बाहर पहुंच सके। इसके चलते नवविवाहित महिला परीक्षार्थियों के कड़े भी उतरवा दिए गए। मंगलसूत्र, बालियां, नत्थ, सोने के कंगन आदि उतरवा दिए गए। इसकी चैकिंग विशेष रूप से महिला पुलिस बल द्वारा करवाई गई।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

किलोमीटर स्कीम घोटाले की जांच को भटकाने के लिए जारी किए गए कर्मचारियों को हटाने के आदेश : अरूण शर्मा

अनिल गोदारा ने जताया सीएम का आभार, मुख्यमंत्री को दिया मांगपत्र व धन्यवाद पत्र

विकास शुल्क के नाम पर पांच प्रतिशत टैक्स लगाना जनता की जेबों में डाका डालना : बजरंग गर्ग

Jeewan Aadhar Editor Desk