हिसार

मदद पहुंचने से पहले इंसान को जिंदा रखता है सीपीआर: कुलदीप

आदमपुर,
आदमपुर के राजकीय बहुतकनीकी में चल रहे एन.एस.एस. शिविर के 5वें दिन फस्र्ट एड ट्रैनिंग के दौरान रेडक्रास सोसायटी के प्रशिक्षक कुलदीप ने सी.पी.आर. यानी कार्डियो पल्मोनरी रेससीटेशन की जानकारी दी। जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

उन्होंने बताया कि इस विधि से कैसे बेहोश व्यक्ति को होश में लाया जा सकता है। आकस्मिक स्थिति में ह्रदयगति या श्वास रुकने की स्थिति में चिकित्सकीय सहायता मिलने से पहले उसे फस्र्ट एड देकर जिंदा रखा जा सकता है। इसके अलावा आपातकालीन स्थिति में मरीज को अस्पताल तक किस तरह पहुंचाना चाहिए उसके बारे में भी विस्तार से बताया।
नौकरी की तलाश है..तो जीवन आधार बिजनेस प्रबंधक बने और 3300 रुपए से लेकर 70 हजार 900 रुपए मासिक की नौकरी पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

कार्यक्रम प्रभारी राकेश शर्मा ने बताया कि प्राचार्य डी.के. रावत की देखरेख में वृक्ष मित्र संस्थान हिसार द्वारा अध्यक्ष प्रदीप एल. वर्मा, उपाध्यक्ष प्राध्यापक घनश्याम, सचिव व ग्रुप लीडर उधम सिंह द्वारा एन.एस.एस. स्वयंसेवकों की मदद से संस्थान में औषधीय पौधे लगाए गए।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

प्रशासन 9 शेल्टर होम्स में 360 श्रमिकों को उपलब्ध करवा रहा किराया रहित आश्रय : उपायुक्त

प्रो. आर. बास्कर अवार्डस नोमिनेशन कमेटी के सदस्य नियुक्त

प्रदेशभर से 4 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने लिया परीक्षा में हिस्सा : सुजीत कुमार