फतेहाबाद

अनिल विज के आदेश हुए हवाई, फाइलों में घुम रही है नेत्र जांच कैंप योजना

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
सरकार जनसेवा के उद्देश्य से योजनाएं बनाती है लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते योजनाएं समय पर आरंभ नहीं पाती। इसका सीधा नुकसान आमजन को उठाना पड़ता है। ताजा मामला फतेहाबाद के नागरिक अस्पताल का है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेश 15 दिनों से कागजों में ही घूम रहे हैं और आम जनता योजनाओं से वंचित रह रही है। प्रदेश सरकार ने पिछले दिनों योजना तैयार कि की सभी जिलों के नागरिक अस्पतालों में नि:शुल्क नेत्र शिविरों का आयोजन किया जाएगा। लेकिन ये आदेश तीन किलोमीटर में ही खो गए हैं। सिविल सर्जन कार्यालय से जारी हुए आदेश अभी तक नागरिक अस्पताल में नहीं पहुंचे हैं, यहां तक नेत्र रोग विशेषज्ञ को भी इस बारे में अभी तक जानकारी नहीं है। जबकि कैंप का आयोजन प्रत्येक शनिवार को किया जाना है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

सबसे अहम बात यह है कि शिविरों को लेकर कोई प्रचार भी नहीं किया गया है, जिससे आम जनता को इस बारे में जानकारी मिल सके। पिछले दिनों स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आदेश जारी करते हुए कहा था कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य के सभी जिलों के नागरिक अस्पतालों यानि जहां पर नेत्र रोग विशेष हैं वहां पर प्रत्येक शनिवार को नि:शुल्क नेत्र चिकित्सा (विजन) शिविरों का आयोजन होगा। संबंध में सभी सिविल सर्जनों को आदेश जारी हो चुके हैं। शिविर में सभी मरीजों को दवाइयां, चश्में तथा उपचार नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने स्पष्ट किया था कि इन शिविरों का आयोजन इसलिए किया जा रहा है क्यों कि प्राइवेट चिकित्सकों या संस्थाओं द्वारा लगाए गए कैंपों में लोगों की खराब होने के अनेक मामले सामने आए हैं। इस प्रकार की घटनाओं से बचने के लिए विभाग द्वारा ऐसे विजन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

250 से 300 मरीजों की रोजाना होती है ओपीडी

सिविल अस्पताल में इस समय सबसे ज्यादा मरीज नेत्र रोग से संबंधित आ रहे हैं। रोजाना करीब 250 से 300 मरीजों की ओपीडी होती है। सिविल अस्पताल में तैनात डा. विनोद शर्मा जांच करते हैं। कम विजन में सिविल अस्पताल में चश्मों की कोई सुविधा नहीं है। योजना के तहत शनिवार को लगने वाले शिविर में मरीजों को दवाइयां, चश्में तथा उपचार नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जाना है। लेकिन लाभ तभी मिल पाएगा जब योजना सिरे चढ़ेगी।

शिविर लगाने संबंधित अभी तक मेरे पास कोई आदेश नहीं आए हैं, इस बारे में जानकारी भी नहीं है। अगर कोई ऐसे आदेश आते हैं तो उस पर जरूर अमल किया जाएगा। विभाग की तरफ से ओपीडी व जरूरतमंदों की सर्जरी हो रही है।
डॉ.विनोद शर्मा

नेत्र रोग विशेषज्ञ सिविल अस्पताल
मेरे कार्यालय में अभी तक नेत्र शिविर को लेकर कोई आदेश नहीं आए हैं, हो सकता है नेत्र रोग विशेषज्ञ को इस बारे में जानकारी हो, अगर उन्हें भी नहीं है तो में कार्यालय में देखता हूं, अगर ऐसा कोई आदेश आया है।
डा.ओपी दहमीवाल
एसएमओ, सिविल अस्पताल फतेहाबाद

मुख्यालय की तरफ से आदेश आए हैं, कार्यालय की तरफ से नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास भेज दिए गए हैं। उन्होंने ही शिविर लगाने हैं और चश्मे देने हैं। कार्यालय की तरफ से आदेश हो चुके हैं।
– डा.मनीष बंसल
सिविल सर्जन, फतेहाबाद

जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

पपीहा पार्क से युवक का अपहरण, पुलिस जुटी युवक की तलाश में

सरकारी स्कूल में बिना अनुमति के नाबालिग छात्र—छात्राओं के बीच शूटिंग पर बवाल, उपायुक्त ने बैठाई जांच

पांच सब इंस्पेक्टर को एक साथ किया सस्पेंड