हिसार

कैमरी रोड स्थित खेल परिसर में कृषि एवं व्यापार मेला 24 फरवरी से : गोदारा

हिसार (राजेश्वर बैनिवाल)
कोशिश वेल्फेयर सोसायटी की तरफ से 24 से 26 फरवरी तक हिसार के कैमरी रोड स्कूल के खेल परिसर में कृषि एवं व्यापार मेला आयोजित किया जाएगा। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय एवं कृषि विभाग के तकनीकी सहयोग से लगने वाले मेले में भारी संख्या में किसान व शहरी जनता शामिल होने का अनुमान है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

कोशिश वेल्फेयर सोसायटी के अध्यक्ष अनिल गोदारा ने पत्रकार वार्ता में बताया कि जिले में पहली बार इस प्रकार का पहला कृषि मेला होगा, जिसमें आध्यात्मिक एवं यौगिक कृषि पर विशेष जोर रहेगा। मेले में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के अलावा विभिन्न प्रकार के क्रेता व विक्रेता शामिल होंगे। मेले में कृषि प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, रंगमंच, खेलकूद व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं होंगी, वहीं मेले में उपलब्ध विशेष प्रकार का देशी चूरमा व अन्य प्रकार के व्यंजन भी जनता को लुभाएंगे। मेले के उद्घाटन से लेकर समापन तक बुद्धिजीवी, वैज्ञानिक, नेता व अभिनेता शिरकत करेंगे। विश्वविख्यात कलाकार रंगमंच पर मनमोहक प्रस्तुतियां देंगे। उन्होंने बताया कि यह कृषि एवं व्यापार मेला किसानों के आगामी कार्यक्रमों को देखते हुए आयोजित किया जा रहा है, ताकि किसान भविष्य की फसलों में इसका लाभ उठा सकें। मौसम व समय सही होने के कारण क्रेता व विक्रेता का तालमेल रहेगा और हर किसी के लिए आने-जाने में दिक्कत नहीं होगी। शहर में होने के कारण शहरी लोगों के लिए मेले में खेलकूद, गीत-संगीत, बच्चों के लिए झूलों व ग्रामीण परिवेश की हस्तशिल्प वस्तुओं की प्रदर्शनी भी विशेष रूप से आकर्षक का केन्द्र रहेगी। उन्होंने बताया कि मेले में भाग लेने के लिए कृषि उपकरण, खाद, बीज, दवाइयां, टे्रेक्टर, पशुपालन से संबंधित, सौर ऊर्जा से संबंधित, बैटरी से चलने वाले रिक्शा व बाइक, सभी प्रकार के टायरों की कंपनियां, गाडिय़ों की सभी प्रकार की कंपनिया, बाइक कंपनियां, स्कूल सहित अन्य को भी मेले का निमंत्रण भेजा जाएगा ताकि वे शामिल होकर अपनी-अपनी बात रख सकें। उन्होंने बताया कि मेले का भव्य दिया जाएगा ताकि शहरी व ग्रामीण जनता इसमें भाग लेकर संतुष्ट हों।

पार्ट टाइम नौकरी की तलाश है..तो जीवन आधार बिजनेस प्रबंधक बने और 3300 रुपए से लेकर 70 हजार 900 रुपए मासिक की नौकरी पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

अनिल गोदारा ने बताया कि वर्तमान में कृषि पर किसानों की बढ़ती लागत को देखते हुए मेले में आध्यात्मिक व यौगिक खेती से संबंधित उत्पाद एवं जानकारियों की प्रदर्शनी को विशेष तौर पर रखा जाएगा। इसमें विशेषज्ञों द्वारा बताया जाएगा कि किसान किस प्रकार कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकता है। किसानों को परम्परागत कृषि के साथ-साथ पशुपालन, बागवानी, फूलों की खेती, मछली पालन, मोतियों की खेती से संबंधित जानकारियां विशेष तौर पर उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा। इसी के चलते हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की ओर से मेले में तकनीकी सहयोग के साथ-साथ विश्वविद्यालय द्वारा विकसित विभिन्न प्रकार के बीज एवं पौधे भी मेले में उपलब्ध रहेंगे। साथ ही कृषि विभाग के अधिकारी भी विभाग की विभिन्न किसान हितैषी योजनाओं की जानकारी देने के लिए मेले में सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि मेले की तैयारियां जोरों पर चल रही है और इसमें शामिल होने के लिए विभिन्न प्रकार की कंपनियां लगातार संपर्क कर रही है ताकि वे अपने उत्पाद किसानों व आम जनता के सामने रख सकें।
पत्रकार वार्ता में उपस्थित श्री कृष्ण प्रणामी आश्रम कैमरी के निदेशक एवं युवा संत स्वामी राजदास ने कहा कि किसान व अन्य प्रकार के मेले तो आमतौर पर लगते रहते हैं लेकिन किसानों को आध्यात्मिक एवं यौगिक कृषि पद्धति की तरफ ले जाने के लिए पहली बार ऐसा मेला लग रहा है, जो सराहनीय है। वर्तमान में बढ़ती लागत के चलते आध्यात्मिक एवं यौगिक कृषि पद्धति की तरफ चलना ही समय की मांग है।
पत्रकार वार्ता में कोशिश वेल्फेयर सोसायटी के सचिव बीरबल स्वामी, खजांची अनिल भांभू, भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष गायत्री देवी, सोसायटी के सदस्य दीपक वधवा, जोगेन्द्र पातड़, बलजीत सिंह व कैमरी गांव के सरपंच भरत सिंह सिहाग सहित अन्य पदाधिकारी, सदस्य व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

‘रोती हुई आंखों को मेरे श्याम हंसाते है….बाबा श्याम व हनुमान के भजनों पर झूमे श्रद्धालु

Jeewan Aadhar Editor Desk

आंगनवाड़ी महिलाओं ने वित्तमंत्री का पुतला फूंक कर जताया रोष

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर के प्रमुख कार्यकर्ताओं से रुबरु हुए वीर कुमार यादव