फरीदाबाद हरियाणा

फ्यूज मोर्टार बम फटने से दो मजदूरों के चीथड़े उड़े

फरीदाबाद,
गांव खेड़ी गुजरान के खेतों में बनी स्क्रैप वर्कशॉप में एल्युमीनियम निकालते समय फ्यूज मोर्टार बम फटने से दो मजदूरों के चीथड़े उड़ गए। धमाका इतना जबरदस्त था कि करीब आधा किलोमीटर तक आवाज सुनी गई। धमाके से एक मजदूर का शरीर हवा में करीब 50 मीटर ऊंचाई तक उछला और करीब 100 मीटर दूर जाकर गिरा। उसके शरीर के चीथड़े भी करीब 100 मीटर के दायरे में फैल गए। वर्कशॉप में पांच दिन पहले आर्मी का स्क्रैप आया था। उसी में पांच फ्यूज बम आए। उनमें से एक बम में यह धमाका हुआ। मृतकों की पहचान नहरपार निवासी छोटू (45 साल) और सुभाष कॉलोनी निवासी राधेश्याम (30 वर्ष) के रूप में हुई। वर्कशॉप बैंड मार्केट ओल्ड फरीदाबाद निवासी जावेद का है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जावेद ने बताया कि वह हरिद्वार स्थित सेंचुरी मेटल रिसाइकिल कंपनी से ट्रकों में भरकर स्क्रैप लाता है, जिसमें ज्यादातर आर्मी से निकला हुआ स्क्रैप होता है। उसमें चले हुए बम सहित अन्य कबाड़ आता है। इनमें से वह पीतल, लोहा व एल्युमीनियम जैसी धातुओं को अलग अलग कर भट्टी में गलाता है और उनकी सिल्लियां बनाकर वापस कंपनी में भेजता है। उसके पास छोटे, राधेश्याम, राजू, पप्पू, विनोद के अलावा महिलाएं गोल्डी और देवांशी काम करती हैं। खेत के एक कोने में बनी उसकी वर्कशॉप में ज्यादातर कबाड़ खुले में पड़ा रहता है और धातु गलाने के लिए भट्टी भी खेत में खुले में लगाई हुई है।

पार्ट टाइम नौकरी की तलाश है..तो जीवन आधार बिजनेस प्रबंधक बने और 3300 रुपए से लेकर 70 हजार 900 रुपए मासिक की नौकरी पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

बुधवार दोपहर करीब 2 बजे छोटू और राधेश्याम एक फ्यूज बम को हथौड़ों से पीट-पीटकर उसमें से एल्युमीनियम व अन्य धातुएं निकालने की कोशिश कर रहे थे। उस समय जावेद सहित अन्य मजदूर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर अन्य कार्यो में व्यस्त थे। अचानक बम फट गया। जावेद का कहना है कि उनके पास पहले भी स्क्रैप में ऐसा सामान आता रहा है, मगर इस तरह का हादसा पहली बार हुआ है। जावेद ने करीब चार महीने पहले ही खेड़ी गुजरान में वर्कशॉप लगाई है। उसने खुद स्वीकारा कि उसके और उसके मजदूरों के पास इस तरह के कबाड़ में से धातु अलग करने का कोई प्रशिक्षण नहीं है। इसके अलावा उसके पास इस काम को करने का कोई लाइसेंस भी नहीं है। सेक्टर-55 थाना प्रभारी मोहम्मद सईद ने बताया कि जावेद के खिलाफ लापरवाही से मौत की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

पूर्व विधायक राकेश कंबोज के बेटे की सड़क हादसे में मौत

पूर्व सीएम हुड्डा चिंतन—मंथन शिविर पर गंभीरता से कर रहे है विचार—रामबिलास शर्मा

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार में प्रेमिका को फोन करके फंस गया सम्पत, पुलिस ने किया गिरफ्तार