हिसार

सम्मान के नाम पर स्वतंत्रता सेनानियों को दर-दर भटकाया, 26 जनवरी को रोष प्रदर्शन करेंगे स्वतंत्रता सेनानी

हिसार (राजेश्वर बैनिवाल)
प्रशासन की अव्यवस्था के चलते नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जयंती पर स्वतंत्रता सेनानियों को दर-दर भटकना पड़ा। हर वर्ष की भांति इस बार भी स्वतंत्रता सेनानी, उनकी वीरांगनाएं व उनके आश्रित नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने पहुँचे। सरकार द्वारा बार-बार कार्यक्रम बदला गया तथा अलग-अलग भाषाओं का प्रयोग किया गया। स्वतंत्रता सेनानियों ने नेताजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने पहुँचे मंत्री डॉ. बनवारी लाल तथा विधायक डॉ. कमल गुप्ता के सामने भी अपना विरोध जताया।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

माल्यार्पण के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने स्वतंत्रता सेनानियों को फ्लैमिंगो काम्पलैक्स में बुला लिया। लेकिन वहाँ पर न तो कोई जल-पान का कार्यक्रम था तथा न ही अन्य कोई प्रबंध। इस पर स्वतंत्रता सेनानी खफा हो गए। इसके बाद प्रशासन द्वारा कहा गया कि केवल आईएनए के स्वतंत्रता सेनानियों को घर-घर जाकर सम्मानित किया जाएगा। इस पर स्वतंत्रता सेनानियों ने विरोध जताया तो प्रशासन ने सभी स्वतंत्रता सेनानियों की वीरांगनाओं को सायं 4 बजे घर-घर जाकर सम्मानित किया।
जिले के स्वतंत्रता सेनानी परिवारों द्वारा नेताजी जयंती पर बरवाला में एक राज्य स्तरीय कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सरकार द्वारा केवल आईएनए के स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करने की बात की भी निन्दा की गई। स्वतंत्रता सेनानियों का कहना था कि सभी स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी विधवाओं को सम्मानित किया जाना चाहिए।

कार्यक्रम में इस विषय पर आगे की रणनीति तैयार की गई। इस बात की भी आलोचना की गई कि मुख्यमंत्री से बार-बार आग्रह करने के बाद मिलने का समय नहीं दिया जा रहा है। इस बात को लेकर सभी जिला मुख्यालयों पर एक दिन का धरना दिया जाएगा तथा 26 जनवरी को रोष प्रदर्शन किया जाएगा। कार्यक्रम में हिसार जिल के सभी स्वतंत्रता सेनानियों की वीरांगनाओं को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर नेताजी सुभाष जन कल्याण संगठन के जिला अध्यक्ष अंजनी शर्मा, रघुबीर पूनिया, स्वतंत्रता सेनानी सम्मान समिति के जिला अध्यक्ष भलेराम, महासचिव जगदीश बब्बर, शमशेर, सतीश, लहरी, कमल, बलबीर, जयपाल, राम लखन, करतार, भालू सिंह, तथा सभी स्वतंत्रता सेनानियों की विधवाएं व उनके आश्रित मौजूद रहे।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

घटिया बीज बेचने पर विक्रेता व उत्पादक कंपनी पर जुर्माना

तेरापंथ जैन समाज ने अणुव्रत ज्योति नि:शुल्क साक्षरता एवं शिक्षा केंद्र के बच्चों के परिवारों के लिए राशन किट, मास्क व जूस किए वितिरत

गौपुत्र सेना व गौरक्षा दल ने सयुंक्त बैठक कर गौसेवा व गौरक्षा पर की चर्चा