हिसार

युवा वर्ग में बढ़ रही नशे की लत हमारे लिए घातक : शक्तिपुरी

हिसार,
आज नशा चारों और बहुत ही तेजी से फैल रहा है और लोग नशे के गुलाम होते जा रहे हैं। नशे का सेवन बहुत ही तेजी से हो रहा है और हम देखते हैं कि बीड़ी सिगरेट तंबाकू व शराब आदि का उपयोग आजकल के नवयुवक तेजी से कर रहे हैं, जो हमारे लिए घातक है। हमें समझना होगा कि नशा नाश की जड़ है और समय व धन की हानि तो करता ही है, व्यक्ति को सामाजिक, मानसिक व चारित्रिक हानि भी पहुंचाता है।

पार्ट टाइम नौकरी की तलाश है..तो जीवन आधार बिजनेस प्रबंधक बने और 70 हजार 900 रुपए तक की मासिक की नौकरी पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

यह बात मतलोढा धाम के परम संत श्री श्री 1008 श्री फूलपुरी महाराज की कृपापात्र शिष्या एवं डेरा की महंत साध्वी शक्तिपुरी ने मतलोढा गांव के ब्राह्मण मोहल्ला स्थित शिव मंदिर में श्रीमद् भागवत कथा के दौरान श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आजकल ज्यादातर लोग विदेशी संस्कृति को अपनाते हैं वह मादक पदार्थों के नशीले पदार्थों का उपयोग करने को अपने आप पर गर्व महसूस करते हैं लेकिन ऐसा करने से पहले नशा के दुष्प्रभावो के बारे में सोचना चाहिए, इससे मुक्ति पाने के बारे में सोचना चाहिए। दिन-प्रतिदिन बढ़ते नशे के कारण युवा पीढ़ी घोर अंधकार में जा रही है, नशे से देश में बहुत सारी बड़ी-बड़ी बीमारियां बहुत तेजी से फैल रही हैं।
साध्वी शक्तिपुरी ने कहा कि लोगों को अगर किसी अच्छी चीज की सलाह देते हैं तो लोग नहीं मानते लेकिन अगर उनसे नशा, नशीली चीजों के बारे में कहा जाए तो वे तत्काल ऐसी बात मानने लगते हैं जो गलत है। उन्होंने कहा कि यदि मनुष्य को नशा करना है तो भगवान के नाम का नशा करना चाहिए। राम के नाम का नशा ही हमें मुक्ति दिला सकता है परंतु दूसरे नशे ऐसे हैं जो मनुष्य को जीते जी मार देते हैं। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी दिनादिन घोर अंधकार में जा रही है इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोग नशे की लत को अपनी दैनिक दिनचर्या में बदल रहे हैं। लोग हमेशा मुंह में गुटखा डाले हुए रहते हैं, बीड़ी सिगरेट पीते हैं और इस आदत को छुड़ाने की बात की जाए तो उन्हें यह एक तरह का फैशन लगता है। अगर हमारी युवा पीढ़ी नशा करती है तो इसका एक और कारण भी है कि उनको सही से उचित शिक्षा न मिल पाना। उन्होंने कहा कि नशे के कारण मनुष्य का चारित्रिक पतन होता है, चरित्र गया तो सब कुछ गया। ऐसे में हमें हर प्रकार के नशे से दूर रहकर केवल और केवल भगवान के नाम का ही नशा करना चाहिए। इस अवसर पर गांव के सरपंच, पंचायत सदस्य, ग्रामीण व भारी संख्या में ग्रामीण व आसपास के गांवों से आए श्रद्धालु मौजूद थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

आदमपुर के बेटे ने UPSC की परीक्षा की पास, क्षेत्र में खुशी का माहौल

किसान 14 को करेंगे सांसद बृजेन्द्र सिंह की कोठी का घेराव

Jeewan Aadhar Editor Desk

कोरोना संक्रमण : प्रदेश में टॉप 10 में शामिल हुआ हिसार