देश हरियाणा हिसार

लड़कियों से छेड़खानी : पंचायत ने लिया ठोस निर्णय

हिसार
असमाजिक तत्वों से निपटने के लिए कानून के स्थान पर समाज को आगे आना होगा। कानून के स्थान पर समाज इस मसले में ठोस कदम उठायेगा तो ही असमाजिक तत्वों पर लगाम लग पायेगी। इसी धारणा को लेकर आज आदमपुर खंड की दो पंचायतों की संयुक्त बैठक हुई। गांव सीसवाल और ढ़ाणी सीसवाल की पंचायतों ने एक मंच पर आकर सभी जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों की उपस्थिती में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में स्कूल आते—जाते समय लड़कियों से होने वाली छेड़खानी, फब्तियां कसने व अभद्र इशारे करने वालों असमाजिक तत्वों का साथ देने पर रोक लगाई गई।

नहीं देंगे असामाजिक तत्वों का साथ
बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने इस पर सहमति जताई कि लड़कियों या महिलाओं के साथ छेड़खानी करने वाले असामाजिक तत्वों के पक्ष में कोई भी पंचायत नहीं होगी। सामाजिक व्यक्ति या कोई भी ग्रामीण आरोपियों के पक्ष में किसी भी प्रकार का सहयोग नहीं करेगा। इसी प्रकार से कोई जनप्रतिनीधि पुलिस केस होने के स्थिती में आरोपियों की जमानत नहीं करवायेगा और ना पुलिस थाने में जाकर आरोपियों के केस में सहयोग करेगा।
क्यों लिया फैंसला
पिछले काफी समय से गांव के स्कूलों के बाहर असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है। इसको लेकर दोनों पंचायतें कई बार इन असामाजिक तत्वों को चेतावनी दे चुकी है, लेकिन इन चेतावनियों का इन कोई असर नहीं हुआ। इसको लेकर रविवार को दोनों पंचायतों ने ग्रामीणों के साथ बैठक करके सख्त निर्णय लिया।

बनाई गई है कमेटी
ग्रामीणों ने गांव मेंं छेड़खानी की घटनाओं को रोकने व असामाजिक तत्वों पर नकेल कसने के लिए एक कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी स्कूल के आसपास युवाओं की ड्यूटी लगायेगी,जोकि असामाजिक तत्वों को वहां से खदेड़ने का काम करेंगे। साथ ही कमेटी के सदस्य असामाजिक हरकतों की जानकारी पंचायत व ग्रामीणों को समय—समय पर देने का काम करेगी।

ये हुए बैठक में शामिल
सीसवाल के सरपंच घीसाराम, ढ़ाणी सीसवाल के सरपंच डा. जगदीश चंद्र की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिला पार्षद औमप्रकाश, कमलेश सैनी, पंचायत सदस्य राजेंद्र कुमार, विक्रम कुमार, प्रेम कुमार, महेंद्र सिंह, ओमविष्णु, कपूर सिंह, पं.पवन कुमार, प्रताप सिंह दलीप कुमार, सतपाल, मांगेराम, हनुमान, राजकुमार, सतपाल धवन, अजय कुमार, विनोद कुमार सहित काफी संख्या में गणमान्य व्यक्ति और ग्रामीण उपस्थित थे।
जनवादी महिला समिति ने किया स्वागत
भारत की जनवादी महिला समिति की प्रदेशाध्यक्ष शकुंतला जाखड़ ने दोनों ग्राम पंचायतों की बैठक और निर्णय का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों को सही राह पर लाने के लिए ग्राम स्तर पर प्रकार के निर्णय लेने पड़ेगे। उन्होंने कहा कि ऐसे निर्णय समाज में महिलाओं के प्रति अपराध में कमी लाने में सहायक होंगे।

Related posts

हमलावर गिरफ्तार नहीं हुए तो सरकारी वाहनों को नहीं मिलेगा उधार में तेल

Jeewan Aadhar Editor Desk

ग्रामीणों का पीछा करने पर चोर बाइक, नकदी और गहने छोडक़र भागे

पशु के आगे आने से कार हुई अनियंत्रित, एएसआई सहित 3 घायल