हरियाणा

विधानसभा में कुलदीप बिश्नोई ने उठाया नहरी पानी की किल्लत का मुद्दा

चंडीगढ़,,
वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं विधायक कुलदीप बिश्नोई ने विधानसभा में बजट चर्चा के दौरान हिसार में नहरी सिंचाई पानी की किल्लत को लेकर जोरदार ढंग से किसानों की आवाज बुलंद की तथा हिसार के साथ हो रहे भेदभाव के लिए सरकार से सवाल किया। कुलदीप बिश्नोई ने सदन में कहा कि भाजपा सरकार की वादाखिलाफी से तंग आकर आज किसान अपने खेतों में काम धंधा छोड़कर सड़कों पर उतरकर पानी के लिए संघर्ष करने को मजबूर है।

टीम वर्क के बल पर महज 10 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

उन्होंने कहा कि तीन साल पहले 37 दिन तक हिसार जिले के किसानों ने दो सप्ताह पानी की मांग को लेकर धरना चलाया था।कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने किसानों से चार महीने में मांग पूरी करने का वादा करके धरना उठाया था, परंतु सरकार अपने वादे से मुकर गई। इसके बाद हाल ही में अब 47 दिनों तक किसानों ने इसी मांग को लेकर धरना चलाया और मुख्यमंत्री जी ने 6 महीने का समय मांगा है। उन्होंने कहा कि क्या प्रदेश सरकार का यह वादा भी पहले की तरह वादा ही रहेगा या फिर किसानों को पानी मिलेगा और कब? उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री चौ. भजनलाल के शासनकाल के दौरान महीने में तीन-तीन हफ्ते नहरों में पानी चलता था। बाद में इनेलो सरकार ने इसे घटाकर 1 सप्ताह कर दिया है।
वर्तमान सरकार ने किसानों से 2 सप्ताह पानी देने का वादा तो किया, परंतु उसको लागू नहीं किया। उन्होंने सरकार को चेताया कि अन्नदाता से बेरूखी महंगी पड़ेगी। उन्होंने सरकार से मांग की कि जिला हिसार की बरवाला ब्रांच की सभी नहरों में दो सप्ताह पानी दिया जाए। वर्षा ऋतु में प्रत्येक नहर में लगातार चार महीने पानी दिया जाए। हिसार जिले की प्रत्येक नहर की टेल पर पूरा पानी दिया जाए। डिग्गियों पर सीधी लाइन लगाकर पीने का पानी दिया जाए। बासड़ा सब माइनर नंबर 1 व 2 की टेलों तक पूरा पानी दिया जाए। रावलवास सब माइनर के लेवल को ठीक किया जाए और टेल के पास पुल बनाया जाए। नलवा पंप हाउस पर बिजली की दूसरी छोटी लाइन दी जाए। पेटवाड़ नहर की रिमॉडलिंग के लिए अधिग्रहण की गई जमीन का मुआवजा दिया जाए।
बालसमंद सब माइनर की रिमॉडलिंग करवाई जाए तथा साइफन को पुलों में बदला जाए। उन्होंने कहा कि सरकार की लचर कार्यप्रणाली से हरियाणा की जनता को यह अहसास तो अच्छी तरह हो गया है कि एसवाईएल का पानी लाने की दिशा में भाजपा नेता गंभीर नहीं है। लिहाजा आपसे यही अनुरोध है कि कम से कम राज्य की नहरों, रजबाहों, डिग्गियों में पर्याप्त व समय पर तो पानी पहुंचाने की दिशा में कदम उठाए।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

एक लाख रुपए से कम आमदनी वालों को मिलेगा बिना ब्याज के पैसे

सरकार ने भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो होगा हरियाणा बंद – बजरंग गर्ग

कचौरी खाये तंवर और पेट में दर्द होगा बीजेपी के—ये तो है निराला गणित

Jeewan Aadhar Editor Desk