दुनिया

कश्मीर के हालात से परेशान हैं संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र,
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने जम्मू कश्मीर की स्थिति पर चिंता प्रकट की है और दोनों देशों के अनुरोध की स्थिति में इस विवाद के हल में मदद की इच्छा व्यक्त की है। उनके प्रवक्ता ने यह बात कही. गुतारेस के प्रवक्ता स्टेफेन दुजार्रिक ने 5 अप्रैल को यहां कहा, ‘‘महासचिव ने स्थित पर अपनी चिंता प्रकट की और प्रकट करते रहेंगे। मैं समझता हूं कि हमने इसी हफ्ते पहले भी इस बारे में बात की और सभी पक्षों को नागरिकों की रक्षा करने की आवश्यकता की याद दिलायी।’’

संयुक्त राष्ट्र की कश्मीर पर हमेशा नजर
वह कश्मीर में स्थिति पर पूछे गये प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। उनसे यह सवाल किया गया था कि क्या महासचिव ने भारतीय अधिकारियों से बातचीत की है। उन्होंने कहा कि किसी भी मुद्दे पर सैद्धांतिक स्थिति यह है कि जहां कहीं भी सदस्य देशों के बीच मतभेद दूर किया जाना है तो संयुक्त राष्ट्र उसके लिए उपलब्ध है बशर्ते दोनों पक्षों को उसकी जरुरत हो, वे उसकी मांग करें और उन्हें कोई आपत्ति न हो। उन्होंने कहा, ‘‘इस संदर्भ में, मैं (खासकर) कश्मीर की चर्चा नहीं कर रहा। मैं बस संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांत के प्रश्न का जिक्र कर रहा हूं और यह बता रहा हूं कि यह कैसे कार्य करता है।’’ प्रवक्ता ने कहा कि वैसे संयुक्त राष्ट्र की कश्मीर की स्थिति पर सदैव नजर रहती है।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

कोरोना : पैरों से पता चलेगा कोरोना पॉजिटिव मरीज का, दिखे कोरोना वायरस के नए लक्षण

27 दिसंबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं

Jeewan Aadhar Editor Desk

PAK पर अमेरिकी एक्शन का असर नहीं