दुनिया

एक कीड़े से पाकिस्तान में कोहराम, भारत को भी खतरा

मीरपुर,
बदहाल अर्थव्यवस्था के बाद अब पाकिस्तान इन दिनों एक नए संकट से जूझ रहा है। दरअसल, पाकिस्तान के चार राज्यों में टिड्डी ने इतना कोहराम मचा रखा है कि आम लोगों से लेकर सरकार परेशान है। आलम यह है कि पाकिस्तानी सरकार ने टिड्डी की बढ़ती तादाद को काबू करने के लिए हवाई जहाज से एंटी टिड्डी स्प्रे किया है। यहां तक कि पाकिस्तान सरकार ने मीरपुर जिले के एयरपोर्ट पर कई जहाज भी इसके लिए तैनात किए हैं।
इस समस्या को लेकर पाकिस्तान के मुनाबाव में बुधवार सुबह भारत-पाकिस्तान की टिड्डी नियंत्रण संगठन के अधिकारियों के बीच 4 घंटे तक बातचीत भी चली। पाकिस्तान के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने दस हजार हेक्टेयर में टिड्डी के खिलाफ कंट्रोल कार्यक्रम चला रखा है। यहां तक कि खुद प्रधानमंत्री इमरान खान भी इसे लेकर गंभीर है। इसके लिए उन्होंने 3 दिन पहले ही केंद्रीय खाद्य सुरक्षा शोध मंत्री को मीरपुर भेजा है।
बताया जा रहा है कि टिड्डी के कारण पाकिस्तान में फसलें बर्बाद हो रहीं हैं। किसानों को इस कारण भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। वहीं, मानसून के पूर्व बारिश और साथ में तेज आंधी को देखते हुए भारत भी इसे लेकर चिंतित है। जानकारों का कहना है कि हवा की दिशा-दशा अनुकूल मिलने पर टिड्डी राजस्थान की तरफ आ सकते हैं।
भारत ने टिड्डी से निपटने के लिए तैयारी कर रखी है। कुछ दिन पहले राजस्थान के जैसलमेर में बड़ी तादाद में टिड्डी देखे गए थे। इसके पहले वर्ष 1993 में भी भारत और पाकिस्तान में टिड्डी बड़ा संकट बन गया था।

Related posts

देश और दुनिया के इतिहास में 23 दिसंबर

Jeewan Aadhar Editor Desk

‘वन बेल्ट वन रोड’ पर होने वाले सम्मेलन का भारत करेगा बॉयकॉट

विजय माल्या को तगड़ा झटका, लंदन में भारतीय बैंकों से 10 हजार करोड़ का केस हारे