हिसार

बंद कुएं में गिरी नील गाय को 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद निकाला बाहर

आदमपुर (अग्रवाल)
गांव लांधड़ी के ज्याणी फार्म हाऊस में बने करीब 40 फीट गहरे बंद कुएं में गिरे नील गाय को विभाग की टीम ने करीब 3 घंटे की मशक्कत के बाद बाहर निकाला। शनिवार को बंद कुए में गिरे नर नील गाय को ग्रामीण प्रमोद कुमार ने गिरा हुआ देखा। जिसके बाद ग्रामीणों ने वन्य प्राणी विभाग के उपनिरीक्षक दिनेश जांगड़ा को अवगत करवाया। सूचना मिलते ही विभाग के निरीक्षक रामेश्वर दास ने रेस्क्यू टीम गठित की। जिसमें उपनिरीक्षक दिनेश जांगड़ा के अलावा कृष्णलाल व भजनलाल और जीव रक्षा समिति के सदस्यों को शामिल किया गया।
शनिवार को अंधेरा होने के चलते बचाव अभियान बीच में ही रोकना पड़ा। रविवार को करीब 3 घंटों की मशक्कत के बाद रस्सों व ट्रैक्टर की सहायता से नील गाय को बाहर निकाला गया। आदमपुर जीव रक्षा समिति के आदमपुर प्रधान कृष्ण राड़ ने बताया कि नील गाय का बच्चा 5 साल का था जिसको सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इस दौरान ग्रामीण मंगतराम, विनोद ज्याणी, इंद्र सिंह, विजय कुमार, प्रमोद, अनिल कुमार, विक्रम भादू, मोनू, सुरेश ज्याणी, सुमित कुमार, पप्पु नंगथला, अनिल स्वामी, कीमतीलाल, अनमोल, शेरसिंह, गुरमीत ज्याणी आदि ने सहयोग किया।
वन्य प्राणी विभाग के उपनिरीक्षक दिनेश जांगड़ा ने बताया कि नकारा या बंद पड़े कुएं को किसान पूरी तरह मिट्टी से समतल कर दे या इनके चारों तरफ 2-3 फीट ऊंची दीवार बनाए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश है कि किसान खेत में लगे ट्यूववैल और कुएं बोर को खुला छोडऩे की बजाए उसको ढक कर रखना चाहिए। रात को किसान या पशु इन कुओं या ट्यूववैल में गिर सकता है और ऐसी घटना से किसी की जान भी जा सकती है। अगर कोई कोर्ट के आदेशों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जा सकती है।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

आर्ट ऑफ लिविंग का ऑनलाइन सुदर्शन क्रिया फॉलोअप कार्यक्रम आयोजित

हरियाणा में 7 जुलाई तक रहेगा मौसम परिवर्तनशील—जाने इस दौरान क्या करे किसान

कुलदीप बिश्नोई ने जताया कुलश्रेष्ठ के निधन पर गहरा शोक