फतेहाबाद

दुनिया में मानवता के सबसे बड़े पूजारी थे बाबा साहेब : राज्य मंत्री बेदी

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने भारत रत्न बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर को भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में मानवता का सबसे बड़ा पूजारी बनाते हुए कहा कि ऐसे महामानव की सोच का अनुसरण कर हमें समाज व राष्ट्र को आगे ले जाना होगा। केंद्र व राज्य सरकार ने भी बाबा साहेब के सिद्धांतों पर चलते हुए अंत्योदय योजना को लागू किया है, जिसका लाभ समाज के वंचित, पिछड़े, गरीब, मजदूर व अनुसूचित जाति व जनजाति के नागरिकों को मिल रहा है। श्री बेदी शनिवार को स्थानीय अरोडवंश धर्मशाला में भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर की 127वीं जयंती के शुभ अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। राज्य मंत्री ने डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर उन्होंने समाज के गणमान्य व्यक्तियों, स्कूली छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया और महिलाओं को सिलाई मशीनें भी वितरित की।

राज्य मंत्री बेदी ने कहा कि देश के हर नागरिक को जात-पात, धर्म-मजहब से ऊपर उठकर समाज व राष्ट्र के नव निर्माण के लिए कार्य करना चाहिए। यही हम सब के लिए भारत रत्न बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर को सच्ची श्रंद्धाजलि होगी। डॉ बीआर अंबेडकर महान व्यक्तित्व के धनी थे। उन्होंने कहा कि भारत रत्न संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर ने समाज को दलितों के प्रति नया दृष्टिकोण दिया और जातिप्रथा तथा भेदभाव की परंपरा को मिटाने की दिशा में अहम योगदान दिया। उन्होंने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर से संबंधित विचारों को अपने जीवन ग्रहण करना चाहिए।

उनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए एक देश व एक समाज की भावना के साथ रहना चाहिए। महान पुरूष हमेशा देश के लिए कार्य करते हैं। बाबा साहेब ने बेहतर तरीके से देश के लोगों के लिए कार्य किया। उन्होंने भारत देश को दुनिया का अनूठा संविधान दिया जिसमें हर नागरिक को बराबर अधिकार दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश की व्यवस्था को सही दिशा दिखाने में अपने संविधान की सबसे बड़ी जरूरत को डॉ अंबेडकर ने दिन-रात की मेहनत से पूरा किया।

राज्य मंत्री ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के कल्याण के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया है। इनके हितों की रक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 11 अंबेडकर छात्रवास मंजूर किए जा चुके हैं, जिन पर लगभग 33 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि मई माह से जिन गांवों की आबादी 40 प्रतिशत से ज्यादा है उस गांव में एससी व एसटी छात्रों के लिए सभी जरूरी सुविधाओं से सुसज्जित अध्ययन कक्ष स्थापित किया जाएगा। जहां छठी से आठवीं तक छात्रों को होमवर्क करवाया जाएगा। गांव के ही एक पढ़े लिखे नौजवान को यह दायित्व दिया जाएगा। राज्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने मॉडर्न सिलाई मशीनें वितरित करने का काम किया है। प्रदेश के सभी जिलों में 2200 मॉडर्न सिलाई मशीनें वितरित की जा रही है। इसी कड़ी में फतेहाबाद में भी 150 सिलाई मशीनें वितरित की गई है। एक सिलाई मशीने पर लगभग दस हजार रुपये का खर्च आया है। इसके अलावा सिलाई सिखने वाली युवतियों को मिलने वाला मासिक भत्ता 100 रुपये से बढ़ाकर 600 रुपये किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने महा पुरूषों के नाम पर अनेक शिक्षण संस्थानों की स्थापना की है जो यह दर्शाता है कि सरकार की मंशा महापुरूषों को मान और सम्मान देने की है। राज्य मंत्री ने कहा कि नौकरियों में बैकलॉग को पूरा करने के लिए सरकार गंभीर है। अनुसूचित जाति के लोगों को वित्त विकास निगम से एक लाख रुपये और पिछड़ा वर्ग के लोगों को 3 लाख रुपये का ऋण बिना किसी गारंटी के देने का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 4 महान विभूतियों महर्षि वाल्मीकि, डॉ बीआर अंबेडकर, गुरू रविदास तथा संत कबीर दास की जयंतियों पर समारोह करने के लिए एक स्कीम तैयार की है। श्री बेदी ने समाज को बाबा साहेब के आदर्शों पर चलने का आह्वान करते हुए कहा कि संगठित होकर समाज व मानवता की भलाई के लिए आगे बढ़े।

उपायुक्त डॉ हरदीप सिंह ने जिलावासियों की ओर से सरकारी स्तर पर मनाई जा रही बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर जयंती को एक अच्छा कदम बताते हुए कहा कि सरकार की यह सोच महापुरूषों के जीवन को आगे बढ़ाने की है। उन्होंने कहा कि ऐसे कदमों से युवा महापुरूषों के जीवन से कुछ सीखेंगे और उन्हें आत्मसात करेंगे। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर का लौहा अंग्रेज सरकार के साथ-साथ स्वतंत्र भारत सरकार ने भी माना। उनके काम को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें भारत रत्न से भी नवाजा है। उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन का यह प्रयास रहता है कि जरूरतमंद को न्याय मिले। इसके लिए सरकार की नीतियों और योजनाओं को आमजन तक क्रियांवित किया जाता है।
भाजपा जिलाध्यक्ष वेद फुलां ने डॉ भीमराव अंबेडकर जयंती की बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश व केंद्र की सरकार ने वंचित को न्याय देने का काम किया है। यह सरकार किसी जाति, धर्म, संप्रदाय व क्षेत्रवाद की न होकर प्रदेश की अढ़ाई करोड़ जनता के हित के लिए काम करने वाली सरकार है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बाबा साहेब के पद चिह्नों पर चलते हुए समाज के हर वर्ग को ऊंचा उठाने का काम किया है। उन्होंने नौकरियों को उदाहरण देते हुए कहा कि सरकार ने मैरिट के आधार पर नौकरियां देकर युवाओं का आत्मबल मजबूत किया है। कार्यक्रम को अधीक्षण अभियंता राजेन्द्र सबरवाल, सफाई आयोग के चेयरमैन चंद्र प्रकाश बोस्ती और अंबेडकर सभा के अध्यक्ष रमेश ढिंगवाल ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण, एडीसी डॉ जेके आभीर, पूर्व विधायक स्वतंत्र बाला चौधरी, एसडीएम सतबीर जांगु, डीआरओ बिजेन्द्र भारद्वाज, डीईओ दयानंद सिहाग, कल्याण अधिकारी बलवान सिंह, नप चेयरमैन दर्शन नागपाल, राजेन्द्र भाटिया, जगदीश शर्मा, जोनी खट्टर, जसवंत कांगड़ा, दलीप सिंह बेधडक, रमेश जोईया, बनवारी लाल गहलोत, सरदारी लाल शर्मा, रिंकूमान, कंवल चौधरी, डॉ राम मेहता, मुख्तयार सिंह बाजीगर, जगदीश नायक, सुलतान नायक, गुलशन हंस, लक्ष्मण नापा, हंसराज सचदेवा, प्रवीण जोड़ा, राजेन्द्र मंडल प्रधान, धर्मबीर मंडल अध्यक्ष, सीमा दत्ता, सुशीला मेहता, चंद्र प्रकाश सोनी, राजेन्द्र सिंह, आत्म प्रकाश मेहता, हरभजन कंबोज, राकेश भांभू, संजय बंसल, नरेन्द्र गर्ग, प्रेम बढ़वाल, विजय सिंह कारगवाल, जगना राम, रामनिवास दिसोदिया, जसवंत सिंह संधू, सतबीर सबरवाल, माया देवी, विनोद वाल्मिकी सहित क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति व पदाधिकारीगण मौजूद थे।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

कथित बाबा अमरपुरी मामला : बेटा बोला—पिता दोषी है तो फांसी दे दो, लेकिन परिवार को तंग मत करो

बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ अभियान की निकली हवा, फतेहाबाद में हालात नाजुक

Jeewan Aadhar Editor Desk

कूड़े के ढेर पर पड़ी मिली आयरन की गोलियां