पंजाब

युवाओं के लिए पंजाब सरकार का तोहफा, 25 से 33 प्रतिशत तक सब्सिडी मुहैया करवायेगी सरकार

चंडीगढ़,
पंजाब सरकार खेती का काम कर रहे युवाओं के लिए एक विशेष स्कीम लेकर आ रही है। फ़सल विविधता को बढ़ावा देने तथा डेयरी उद्योग को अपनाने वाले युवकों को 25 से 33 प्रतिशत सब्सिडी मुहैया करायेगी। यह जानकारी आज यहां पशु पालन, डेयरी विकास मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने दी। उन्होंने बताया कि राज्य में डेयरी फार्मिंग को लाभप्रद धंधा बनाने के लिए व्यापक स्तर पर नीति बनाई जा रही है जिसके तहत राज्य के हर जिले में से 500 बेरोजगार नौजवानों को डेयरी फार्मिंग के जरिये स्वरोज$गार दिया जायेगा।

डेयरी फार्मिंग के साथ जुड़े किसानों और नौजवानों के लिए दूध की लागत अनुसार कीमत और दूध की दूसरे राज्यों में मार्किटिंग के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। सिद्धू ने बताया कि नौजवानों को डेयरी के धंधों से जोडऩे के लिए डेयरी प्रशिक्षण और विस्तार केन्द्रों पर डेयरी फार्मिंग की नवीनतम तकनीकों संबंधी जानकारी देने के लिए राज्य के हर जिले में नौजवानों के लिए डेयरी उद्यम प्रशिक्षण 21 मई से शुरू किया जा रहा है।

दुधारू पशुओं की खरीद, दूध दुहने की मशीनों, बछड़ों के पालन के लिए और गाँव स्तर पर दूध उत्पाद बनाने के लिए मशीनरी और 25 से 33 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी जिससे डेयरी फार्मिंग के साथ जुडऩे वाले नौजवानों पर पडऩे वाले आर्थिक बोझ को घटाया जा सके। डेयरी विकास विभाग के निदेशक इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि डेयरी फार्मिंग से संबंधित आधुनिक और तकनीकी प्रशिक्षण देने के लिए एक महीने का डेयरी उद्यम प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम करवाया जायेगा।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और करोड़ो के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

पुलिस ने लाहन और चालू भट्ठी पकड़ी..एक आरोपी गिरफ्तार—दूसरा फरार

डांसर का खुलासा—सहेली ने नशे की लत में बेच दी 5 साल की बेटी

नवजोत सिंह सिद्धू ने मारी बाजी, पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए