उत्तर प्रदेश

बदल गई महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी, अब शर्ट की जगह होगी कुर्ती

लखनऊ,
सिपाही और दीवान की कैप बदले जाने के बाद अब उत्तर प्रदेश की महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी में बदलाव की तैयारी है। महिला पुलिसकर्मियों की शर्ट अब कुर्ती के आकार की होगी। गर्मी के मौसम में खाकी शार्ट हाफ आस्तीन की और जाड़े में पूरी आस्तीन की शर्ट पहनी जाएगी। उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने शासन को एक पत्र लिखकर महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी में बदलाव की जरूरत बताई थी। आपको बता दें कि हाल ही में यूपी में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबलों को फोल्डिंग कैप की जगह बैरेट कैप लगाने के निर्देश हुए हैं।

ऐसी होगी नई वर्दी
जानकारी के मुताबिक, शर्ट का कॉलर भी कुर्ती की तरह डबल कॉलर होगा और उसमें चार जेब होंगी। बेल्ट के लिए कुर्ती नुमा शर्ट में चार लूप होंगे। बक्कल के साथ कपड़े और नेवाड़ की बेल्ट होगी।

पैंट में बदलाव नहीं
बताया जा रहा है कि महिला पुलिसकर्मियों की पैंट में कोई बदलाव नहीं होगा। महिला पुलिसकर्मी शर्ट को कुर्ती की तरह पहन सकेंगी।

वर्दी के बदलाव के लिए लिखा था पत्र
जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने शासन को एक पत्र लिखकर महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी में बदलाव की जरूरत बताई थी, जिसके बाद एक शासनादेश जारी हुआ। इसमें डीजीपी को वर्दी में बदलाव का अनुपालन कराने का निर्देश दिया गया है।

सिपाही और दीवान की टोपी बदली
आपको बता दें कि पिछले हफ्ते उत्तर प्रदेश पुलिस की वर्दी में बदलाव के आदेश दिए हैं। यूपी पुलिस ने सिपाही और दीवान की टोपी बदल दी गई है, इस बदलाव के बाद यूपी में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल, अब फोल्डिंग कैप की जगह बैरेट कैप लगाएंगे। खाकी वर्दी में किए गए इस बदलाव को लेकर पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद ने डीजीपी मुख्यालय से लेकर सभी जिलों को वर्दी बदलाव के आदेश जारी किए गए। इस बदलाव के बाद से सिपाही और दीवान की फोल्डिंग कैप को हटा दिया गया है।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और लाखों के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

बिस्तर पर नोटों की गड्डियां और थानेदार के परिवार की सेल्फी…

पुलिस और लोगों के बीच झड़प,इंस्पेक्टर की मौत

मिर्जापुर में ट्रक और ट्रैक्टर की जोरदार भिड़ंत, 10 की दर्दनाक मौत

Jeewan Aadhar Editor Desk