देश

डीजल के बढ़ते दाम का साइड इफेक्ट, ट्रकों के माल भाड़े में बढ़ोतरी

नई दिल्ली,
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण आम आदमी पहले ही परेशान है। लेकिन ये परेशानी और भी बढ़ सकती है। दिल्ली में तेल की कीमतों में हुए इजाफे के बाद अब इसका साइड इफेक्ट भी दिखने लगा है। ट्रांसपोर्ट से जुड़ी एक संस्था के रिसर्च में यह पता चला है कि डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद अब माल भाड़े में 3% तक इजाफा हुआ है।

दरअसल, दिल्ली में ट्रांसपोर्ट से जुड़ी रिसर्च करने वाली संस्था इंडियन फाउंडेशन ऑफ ट्रांसपोर्ट रिसर्च एंड ट्रेनिंग द्वारा की गई रिसर्च में यह बात सामने आई है। रिसर्च के मुताबिक मौजूदा स्थिति में 3% तक माल भाड़े में बढ़ोतरी हुई है।

इंडियन फाउंडेशन ऑफ ट्रांसपोर्ट रिसर्च एंड ट्रेनिंग के सीनियर फेलो एसपी सिंह ने कहा कि तेल की कीमतें बहुत दिन से बढ़ रही हैं लेकिन पिछले 10 दिन में लगातार हुई बढ़ोतरी से अब इसका असर ट्रांसपोर्ट के माल भाड़े में दिखने लगा है।

एस. पी. सिंह ने कहा कि जब ट्रांसपोर्टर को खर्च ज्यादा उठाना पड़ेगा तो इसकी वसूली वह आम जनता से वसूलेगा। फिलहाल ट्रांसपोर्ट में 40% खर्चा डीजल का होता है जो एक बहुत बड़ा हिस्सेदारी है ऐसे में डीजल की कीमतें जब बढ़ती है तो सीधा-सीधा ट्रांसपोर्ट का खर्च बढ़ जाता है।

एसपी सिंह की मानें तो आने वाले दिनों में ट्रांसपोर्ट महंगा होने की वजह से रोजमर्रा की जरूरत के सामान भी महंगे हो जाएंगे।

दिल्ली के बड़े ट्रांसपोर्टर भी इस वक्त की डीजल की कीमतों को लेकर गंभीर हैं। दिल्ली गुड्स एंड ट्रांसपोर्ट के राजेंद्र कपूर कहते हैं कि फिलहाल हर ट्रांसपोर्टर को घाटा हो रहा है और कई जगह तो अब ट्रक की किस्त निकलना भी भारी पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि रोज-रोज दाम बढ़ने से हिसाब गड़बड़ा गया है। उन्होंने कहा कि पहले एक साथ कीमत बढ़ती थी तो महीने का हिसाब लग जाता था लेकिन अब अब रोजाना कीमत बढ़ती है ऐसे में ग्राहकों से कितना पैसा ज्यादा लेना है पता नहीं चलता और वह घाटे का सबब बन जाता है।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और लाखों के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

उर्दू शायर राहत इंदौरी कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती

टीम इंडिया ने श्रीलंका को 93 रनों से पीटा, राहुल और चहल चमके

Jeewan Aadhar Editor Desk

लॉकडाउन के बीच एक अफवाह के चलते हजारों लोग पहुंचे रेलवे स्टेशन पर