उत्तर प्रदेश

इलाहाबाद का नाम बदल कर होगा ‘प्रयागराज’

इलाहाबाद,
योगी सरकार बहुत जल्द मशहूर शहर इलाहाबाद, जिसे संगम नगरी के नाम से भी जाना जाता है, उसका नाम बदल कर प्रयागराज करने जा रही है। नाम बदलने की प्रक्रिया 2019 कुंभ मेले से पहले पूरी कर ली जाएगी। सरकार की तरफ से शासनादेश जारी होने के बाद आधिकारिक तौर पर इलाहाबाद को फिर से प्रयागराज के नाम से जाना जाएगा। हिंदुओं के लिए इलाहाबाद बहुत ही पावन स्थल है। तीन पवित्र नदियां गंगा, यमुना और सरस्वती का यहां मिलन होता है, जिसकी वजह से इसे त्रिवेणी के नाम से भी जाना जाता है। इलाहाबाद में हर 12 साल के अंतराल पर कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है।


प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा कि सदियों से इलाहाबाद की पहचान प्रयाग के नाम से है। इसलिए, सरकार ने शहर का नाम बदल कर प्रयागराज करने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कुंभ मेला 2019 के लिए जो बैनर बनाए जाने वाले हैं, उसमें इलाहाबाद की जगह प्रयागराज लिखे जाएंगे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और लाखों के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

विकास दूबे की पत्नी ऋचा ने खोली पोल, शहीदों के परिवारों से मांगी माफी

बच्चे के प्राइवेट पार्ट को महिला ने जलाया गर्म चिमटे से

वॉट्सऐप पर आया मेसेज देख..दूल्हा मंडप छोड़कर गया घर—शादी से इंकार