हिसार

हरियाणा के व्यापारियों को 1 जुलाई से मिलने लगेगा दो बीमा योजनाओं का लाभ : गर्ग

हिसार,
हरियाणा प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के चेयरमैन गोपाल शरण गर्ग ने कहा कि प्रदेश के व्यापारियों को मनोहर लाल सरकार दो बीमा योजनाओं की सौगातें देने जा रही है जिनका लाभ उन्हें 1 जुलाई से मिलना शुरू होगा। यह बात उन्होंने आज पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। इस दौरान बोर्ड सदस्य व भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष रवि सैनी भी मौजूद थे।
चेयरमैन गोपाल शरण गर्ग ने बताया कि व्यापारियों के कल्याण के लिए हरियाणा के 48 साल के इतिहास में पहले किसी सरकार ने कोई उल्लेखनीय कदम नहीं उठाया लेकिन वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने व्यापारियों के कल्याण के लिए बोर्ड बनाने की वर्षों पुरानी मांग को दिसंबर 2016 में पूरा करते हुए व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन किया। रोहतक में इसी वर्ष 8 अप्रैल को आयोजित हुए विराट व्यापारी सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने व्यापारियों को अनेक नई सौगातें दीं। इनमें हर व्यापारी को 5 लाख रुपये तक का मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा तथा उनके टर्न ओवर के अनुसार व्यापारियों को मुख्यमंत्री सामूहिक बीमा योजना का लाभ देने की घोषणाएं सबसे महत्वपूर्ण हैं। इन दोनों योजनाओं का लाभ राज्य के व्यापारियों को 1 जुलाई से मिलना शुरू होगा। इसी प्रकार व्यापारियों व दुकानदारों की कंपलिशन सर्टिफिकेट की वर्षों पुरानी मांग को भी मुख्यमंत्री ने पूरा करते हुए इस प्रक्रिया को सरल बनाया है।
छोटे व्यापारियों व उद्योगों को सस्ती बिजली :
उन्होंने कहा कि व्यापारियों की भलाई तथा राज्य की अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए मुख्यमंत्री ने छोटे व्यापारियों व 20 किलोवाट तक के लघु उद्योगों के लिए बिजली की दरों को 6.65 रुपये से घटाकर 4.75 रुपये प्रति यूनिट किया जबकि व्यापारियों की मांग 5 रुपये प्रति यूनिट करने की थी। तीन साल पहले हरियाणा उद्योग लगाने में सहुलियत की दृष्टि से देश में 14वें नंबर था जबकि सरकार की उदारवादी नीतियों के चलते यह 2 साल पहले 6ठे तथा इस समय सभी राज्यों में पहले स्थान पर है। उन्होंने कहा कि जाट आरक्षण के दौरान जिन व्यापारियों की दुकानें व संपत्ति जलाई गई थीं उन्हें पहली बार प्रदेश सरकार द्वारा 100 प्रतिशत मुआवजा देकर राहत पहुंचाई गई।
जीएसटी के बाद बढ़े व्यापारियों के पंजीकरण :
श्री गर्ग ने बताया कि व्यापार बढ़ाने की दिशा में जीएसटी भी सरकार की सराहनीय पहल है। जीएसटी लागू होने से पहले प्रदेश के 2.27 लाख व्यापारी पंजीकृत थे जबकि जीएसटी के बाद इनकी संख्या 3.68 लाख हो गई। जीएसटी तथा सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए दिन-प्रतिदिन व्यापारी अपना पंजीकरण करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश की सामाजिक व आर्थिक व्यवस्था को चलाने में व्यापारियों का बहुत बड़ा योगदान है। वह दूर-दराज से सामान लाकर प्रतिस्पर्धी दरों पर उसकी बिक्री करके सरकार को टैक्स देता है जिससे अर्थव्यवस्था को तेजी मिलती है।
पहली बार सरकार ने खरीदी सरसों :
उन्होंने किसान व व्यापारी को एक-दूसरे का पूरक बताते हुए सरकार द्वारा इन दोनों वर्गों के कल्याण के लिए किए गए कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पहली बार किसी प्रदेश सरकार द्वारा किसानों से 4 हजार रुपये प्रति क्विंटल की दर से सरसों की खरीद की गई है जबकि खुले बाजार में किसानों को इसका 3200-3300 से अधिक भाव नहीं मिलता था। इसी प्रकार गेहूं व गन्ने का भी सर्वाधिक भाव हरियाणा में किसानों को दिया जा रहा है। किसानों को फसलों के उचित भाव मुहैया करवाने के लिए ही प्रदेश में भावांतर योजना को लागू किया गया है।
इनेलो-बसपा गठबंधन को बताया ढोंग :
इनेलो-बसपा गठबंधन पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कल तक जो एक-दूसरे का मुंह तक नहीं देखना चाहते थे और एक-दूसरे को भला-बुरा कहते थे वही आज राजनीतिक लाभ के लिए एक होने का ढोंग कर रहे हैं। प्रो. गणेशीलाल को उड़ीसा का राज्यपाल मनोनीत करने पर खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने उन्हें बधाई देते हुए इसके लिए प्रदेश व केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रो. गणेशीलाल योग्य व सुलझे हुए व्यक्ति हैं।
ये रहे मौजूद :
इस दौरान नई सब्जी मंडी एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने चेयरमैन गोपाल शरण गर्ग को व्यापारियों की समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपा जिसका उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर समाधान करवाने का भरोसा दिलाया। इस अवसर पर हरियाणा व्यापार कल्याण बोर्ड सदस्य व भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष रवि सैनी, सूरत से आए विनोद अग्रवाल, भाजपा अर्बन मंडल अध्यक्ष गणेशदत्त शर्मा, भाजपा जिला सचिव कृष्ण बिश्रोई, जिला मीडिया प्रभारी सुरेश गोयल धूपवाला, लक्ष्मीनारायण उफ घोलू गुर्जर, ओबीसी मोर्चा के जिला महामंत्री रतन सैनी, अर्बन मंडल महामंत्री संजय सैनी, महावीर महीपाल, सब्जी मंडी प्रधान सुरेश जुनेजा, उपप्रधान सुभाष गिरधर, पूर्व प्रधान मोहनलाल सैनी, सुनील सैनी, मनोज सैनी, बलजीत सिंधु, प्रीतम सैनी, विनय कुमार, मक्खनलाल सैनी व सुरेश सैनी सहित अन्य भाजपा नेता, पदाधिकारी व कार्यकर्ता भी मौजूद थे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और लाखों के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

स्पेशल गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा दिया जाए व फसलें खरीदी जाएं : किसान सभा

ठंडी सडक़ पर खुले में गंदगी डालने से लोग परेशान

Jeewan Aadhar Editor Desk

विश्व में सबसे ज्यादा 7 क्लोन कटड़े तैयार करने वाली टीम में गंगवा गांव के किसान का बेटा भी शामिल