फतेहाबाद

महिलाओं, किसानों और कमजोर वर्ग के लोगों को तुंरत लोन दे बैंक—उपायुक्त

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह ने बैंकर्स को आह्वान किया है कि वे कमजोर वर्ग के लिए चलाई गई सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का फायदा उन तक पहुंचाए। समाज में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मजबूत करने और ग्रामीण के साथ-साथ देश की अर्थ व्यवस्था में बैंकर्स का अह्म रोल है, इसलिए बैंकर्स योजनाओं को सही ढंग से लाभार्थी तक पहुंचाए। उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला स्तरीय समीक्षा समिति बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
डॉ. हरदीप सिंह ने सभी बैंकर्स से कहा कि वे राष्ट्रीय स्तर के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपना सहयोग दे। सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए बैंकर्स आगे आए। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को वित्तीय सहायता/ऋण अविलंब जारी करें। उन्होंने कहा कि रतिया और टोहाना खंडों में विशेष तौर पर बैंकर्स किसान, गरीबों, महिलाओं और युवाओं को बैंक सिस्टम से जोड़े और उन्हें वित्तीय सहायता नियमानुसार उपलब्ध करवाए। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ बैंक अपने रिकवरी का भी ध्यान रखे और अगर उन्हें रिकवरी में किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो वे जिला प्रशासन से सहयोग ले सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि लोगों को योजनाओं बारे जानकारी भी हो, इसके लिए बैंकर्स जागरूकता कैम्प का आयोजन करे और लोगों को योजनाओं बारे जागरूक करे।
उपायुक्त ने कहा कि सरकार ने कुछ पैमानों को प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित किया है। उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बैंकर्स आगे आए तथा उसमें अपना अपेक्षित एवं उल्लेखनीय कार्य करे। डॉ हरदीप सिंह ने मुद्रा लोन, स्टैंड अप इंडिया के कार्य में भी तेजी लाने के आदेश दिए और राष्ट्रीय स्तर के लक्ष्यों से ज्यादा सुविधा देने का आह्वान किया।
अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने सभी बैंकर्स से कहा कि वे जरूरतमंद लोगों को बैंक ऋण उपलब्ध करवाए। ग्रामीण और सामाजिक उत्थान में बैंक की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। स्वयं सहायता समूहों को आर्थिक मदद दें ताकि वे स्वावलंबी बन सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीणा ब्रांच में महिलाओं को ऋण लेने में दिक्कत आती है, उन्हें दूर किया जाए। इस समय जिला में 1100 स्वयं सहायता समूह काम कर रहे हैं और इस साल इनकी संख्या 2500 हो जाएगी। ऐसे में ये ग्रुप ग्रामीण विकास की धूरी बनते जा रहे हैं, इन्हें वित्तीय सहातया समय पर उपलब्ध करवाई जाए। बैठक में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों सहित विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

21 अगस्त को ना बिजली होगी..ना पानी..जानें कारण

शादी में हुई नाबालिग के साथ छेड़छाड़, पुलिस ने किया मामला दर्ज

Jeewan Aadhar Editor Desk

पूर्ण माजरा से युवती का अपहरण