देश

अगले 24 घंटे में आंधी-बारिश की आशंका,दिल्ली-NCR को मिलेगी राहत

नई दिल्ली,
राजधानी दिल्ली और एनसीआर में रहने वाले लोगों को अगले 24 घंटे में तपती गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में आंधी आने का अनुमान लगाया है। हालांकि ये राहत दिल्ली-एनसीआर वालों को थोड़ी देर के लिए मिलेगी, क्योंकि अगले 7 दिन पारा 40 के पार ही रहने वाला है।

भारतीय मौसम विभाग के डायरेक्टर कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘ दिल्ली एनसीआर में अगले 7 दिन पारा 40 के पार ही रहेगा। अगले 24 घंटे में काले बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी होने की भी आशंका है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार में आंधी-तूफ़ान ने एक बार फिर कहर बरपाया। इन तीनों राज्यों में तेज आंधी और बिजली गिरने की वजह से 45 लोगों की मौत हो गई। इनमें से 15 की मौत केवल उत्तर प्रदेश में हुई है, जबकि बिहार में 17 और झारखंड में 13 लोगों की मौत बिजली गिरने की वजह से हुई है। आंधी तूफ़ान की वजह से कई जगह पेड़ उखड़ने की भी खबर है।

तय समय से पहले केरल पहुंचा मानसून

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून अपने तय समय से तीन दिन पहले केरल पहुंच गया है।

आईएमडी ने बताया कि मध्य अरब सागर, केरल के शेष हिस्सों, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के हिस्सों, पूर्व-मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के हिस्सों और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ भागों में अगले 48 घंटे के दौरान मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल है। दक्षिणी राज्य में मानसून पहुंचना देश में चार माह तक चलने वाले बारिश के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है।

आईएमडी ने कहा, ‘‘आज, दक्षिण-पश्चिम मानसून दक्षिण पूर्व अरब सागर, कोमोरिन-मालदीव क्षेत्र, पूरे लक्षद्वीप, केरल के अधिकांश हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और बंगाल के मध्य और पूर्वोत्तर खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। इसलिए दक्षिण-पश्चिम मानसून तय समय से तीन दिन पहले आज केरल पहुंच गया है।’’

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

कल से हड़ताल पर 10 लाख बैंक कर्मचारी, बैंक‍िंग सेवा हो सकती है ठप

‘इंडियाज मोस्ट वांटेड’ के एंकर सुहैब इलियासी को उम्रकैद

Jeewan Aadhar Editor Desk

11 करोड़ में नीलाम हुई दाऊद की प्रॉपर्टी

Jeewan Aadhar Editor Desk