देश

गूगल इंडिया करेगा बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन

नई दिल्ली,
अभिभावकों को एक पत्र लिखकर, गूग्ल इंडिया ने एक शैक्षणिक अभियान #SummerWithGoogle लॉन्च किया है जिसमें मजेदार ढंग से वेब सेफ्टी के संबंध में अभिभावकों को कई नई चीजें सिखाई जाएंगी। इससे अभिभावक अपने बच्चों की मदद कर सकेंगे। गर्मी में जब स्कूल बंद हो जाते हैं तब बच्चे इंटरनेट पर अधिक वक्त गुजारने लगते हैं। इससे अभिभावक चिंतित हो जाते हैं। यह अभिभावकों के लिए एक अवसर भी है जिसमें वे अपने बच्चों की गर्मियों की छुट्टियों को मजेदार और उपयोगी बना सकते हैं। इस जून गूगल बच्चों के लिए इंटरैक्टिव समर कैंप आयोजित करेगा। गूगल बच्चों को कई कार्यकलाप करने का मौका देगा जिससे वे अपने समर वेकेशन का लुत्फ उठा सकेंगे। बच्चे चार सप्ताह तक अपने असाइनमेंट जमा कर सकेंगे।

प्रत्येक असाइनमेंट में इंटरनेट के चार मूलभूत संहिताओं से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे जो युवाओं को इसके कई पहलुओं से अवगत कराएंगे मसलन इंटरनेट स्मार्ट, इंटरनेट अलर्ट आदि। जमीनी स्तर पर प्रयास करते हुए, गूगल ने किडजेनिया के साथ ‘समर विथ गूगल’ आयोजित किया है जिसमें बच्चों को इंटरनेट के सुरक्षित इस्तेमाल के बारे में बताया जाएगा।

टास्क को पूरा करने पर, पूरे देश के 100 बच्चे और उनके अभिभावक गूगल के गुड़गांव या हैदरबाद ऑफिस में समर कैंप में शामिल होने का मौका पाएंगे जिसमें उन्हें गूगल की तकनीकी से परिचित होने का मौका मिलेगा। साथ ही अन्य गतिविधियों एवं क्विज में शामिल होंगे।

इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए गूगल इंडिया, विश्वास एवं सुरक्षा की निदेशक सुनीता मोहंती न बताया, “एक अभिभावक के तौर पर, हमेशा से यह चुनौती रही है कि गर्मी में मेरे बच्चे अर्थपूर्ण सहभागिता करें। यह समस्या कई अभिभावकों की है। इसलिए, हम अपने प्रोडक्ट लीडरों के साथ अभिभावकों को लाने के लिए भागीदारी की है। यह गतिविधियों की ऐसी श्रृंखला है जिसमें वे अपने बच्चों के साथ इस ग्रीष्मकाल को यादगार बनाने के लिए कर सकते हैं। संपूर्ण कैंपेन वास्तविक दुनिया के प्रोजेक्ट के साथ वर्चुअल अनुभव का संयोजन होगा।”

चारों असाइनमेंट कुछ इस तरह होंगे
-पहले सप्ताह बच्चों को गूगल अर्थ पर गंतव्यों से जुड़े तीन सवालों के जवाब देने होंगे।
-दूसरे सप्ताह बच्चों को गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमल करके नई भाषा के वाक्यांशों का कार्य दिया जाएगा। इसके बाद उन्हें विशिष्ट विकल्प वाले प्रश्नों का उत्तर देने के लिए कहा जाएगा।
-तीसरे सप्ताह में बच्चों को संस्कृति एवं कला का असाइनमेंट दिया जाएगा।
-आखिर में बच्चों को गूगल टूल की मदद से ऐप बनाना होगा। सभी असाइनमेंट पूरे होने के बाद देशभर से 100 बच्चों को चुना जाएगा।

Related posts

पेपर लीक: CBSE दोबारा करवाएगा 10वीं की गणित और 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा

केजरीवाल की बिगड़ी तबीयत, होगा कोरोना टेस्ट

चिंताजनक : कोविड 19 पॉजिटिव की संख्या 23 हजार के पार